चेहरे पर ब्लीच लगाने से पहले जरूर करिए ये काम नहीं तो फेस पड़ सकता है डल, स्किन नजर आएगी बूढ़ी

Face care tips : अपनी त्वचा को ब्लीच करने से पहले आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं उससे जुड़ी कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए. चाहे आप इसे पार्लर में करवाएं या घर पर करें.

चेहरे पर ब्लीच लगाने से पहले जरूर करिए ये काम नहीं तो फेस पड़ सकता है डल, स्किन नजर आएगी बूढ़ी

ब्लीच चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. सबसे पहले आप हाथों पर लगाएं.

Bleach do's & dont's : जब फेशियल हेयर (facial hair) को छिपाने की बात आती है, तो कई लोग ब्लीच करने का ऑप्शन चुनते हैं. जबकि ब्लीचिंग आपके चेहरे के बालों को हल्का कर सकती है, लेकिन अपनी त्वचा को ब्लीच करने से पहले आपको क्या करना चाहिए और क्या नहीं उससे जुड़ी कुछ बातें ध्यान में रखनी चाहिए. चाहे आप इसे पार्लर में करवाएं या घर पर करें, तो आइए जानते हैं. कच्चे दूध से बना ये पेस्ट एक्ने, झांईं और झुर्रियों को 15 दिन में कर देगा गायब

ब्लीच करने से पहले किस बात का रखें ध्यान

1- सभी ब्लीचिंग क्रीम उपयोग के लिए सुरक्षित नहीं हैं. कई में सोडियम हाइपोक्लोराइट होता है जो आपकी त्वचा पर मुंहासों का कारण बन सकता है.

2- ब्लीच चेहरे पर लगाने से पहले पैच टेस्ट जरूर करें. सबसे पहले आप हाथों पर लगाएं. 10-15 मिनट इंतजार करें, फिर साफ कर दें. अब आप अगले 30 मिनट तक रूकें और देखें कि स्किन पर कोई रिएक्शन है या नहीं.

3- चेहरे पर ब्लीच अप्लाई करने से पहले चेहरे को अच्छी तरह साफ कर लीजिए. अगर स्किन में चिपचिपाहट होगी तो ब्लीच का असर अच्छे से नहीं होगा. ब्लीच पाउडर और एक्टिवेटर मिलाने के लिए स्टील, तांबे या किसी भी मेटल की कटोरी का इस्तेमाल ना करें. हमेशा कांच की कटोरी लाएं इस्तेमाल में. 

4- वहीं, ब्लीच अप्लाई करने के बाद धूप में बिल्कुल ना निकलें. धूप के संपर्क में आने से आपकी स्किन झुलस सकती है. आप बाहर निकलें तो चेहरे को कवर कर लीजिए. इससे आपकी स्किन बची रहेगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.