खाना खाने से पहले और बाद में कब पीना चाहिए पानी, जानिए सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में

Right Time To Drink Water: खाते वक्त या उसके तुरंत बाद पानी पीते हैं तो उसके सेहत पर कई तरह के प्रभाव पड़ते हैं. इसलिए सही समय पर पानी पीने के बारे में पता होना जरूरी है.

खाना खाने से पहले और बाद में कब पीना चाहिए पानी, जानिए सेहत पर पड़ने वाले प्रभाव के बारे में

Drinking Water: जानिए पानी पीने के सही और गलत समय के बारे में.

Healthy Tips: हर दिन 8 से 10 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है, क्योंकि पानी हमारे जीवन के लिए सबसे अहम है. पानी की कमी (Dehydration) हो तो जिंदगी खतरे में पड़ सकती है. ऐसे में पानी से जरूरी और कुछ भी नहीं. लेकिन कई बार गलत तरीके और गलत समय पर पानी पीने से सेहत (Health) को नुकसान भी पहुंच सकता है. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद एक साथ बहुत सारा पानी (Water) पी लेते हैं तो इसका असर आपकी सेहत पर काफी नकारात्मक होता है. पाचन तंत्र पर इसका बहुत ही खराब असर पड़ता है. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि पानी कब पीना चाहिए.

IAS Tine Dabi का नया हेयरस्टाइल सोशल मीडिया पर हो रहा है खूब वायरल, किसी ने कहा कमाल तो किसी ने उम्दा! 

पानी पीने का सही तरीका | Right Way To Drink Water

खाना खाने के साथ पानी पीने के नुकसान

खाना खाने के साथ पानी पीते रहने से पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है. इसकी वजह से एसिडिटी, सीने में जलन और पाचन संबंधी समस्या (Digestion Problems) हो सकती हैं. खाने के साथ पानी पीते हैं तो भोजन में मौजूद पोषक तत्व पानी में घुलकर यूरिन के साथ बाहर निकल आते हैं. इस तरह जरूरी न्यूट्रिएंट्स हमें नहीं मिल पाते, इससे इम्यूनिटी भी कमजोर होती है. गैस्ट्राइटिस (जठराग्नि) आमाशय (stomach) की एनर्जी की तरह काम करती है. खाते वक्त या उसके तुरंत बाद पानी पीते हैं तो भूख भी कम हो जाती है, पेट में भारीपन महसूस होता है और अपच की दिक्कत होती है.

खाना खाने के पहले और बाद कब पिएं पानी

खाना खाने के करीब आधे घंटे पहले पानी पी लें. इसके बाद पानी पीने से भूख नहीं लगती और ब्लोटिंग हो सकती है. खाना खाने के दौरान अगर गला सूखे तो एक दो घूंट पानी पीएं, उससे अधिक नहीं. खाना खाने के बाद कम से कम आधे घंटे तक पानी न पिएं. इसके बाद घूंट-घूंट कर पानी पिएं, एक साथ गटागट कर पानी न पिएं.

 एक्सरसाइज करते समय कब पिएं पानी

वर्कआउट करते समय पसीना निकलने के कारण काफी प्यास लगने लगती है. एक्सरसाइज (Exercise) करने से 2 घंटे पहले करीब आधा लीटर पानी पीना चाहिए. वहीं, वर्कआउट के दौरान बीच-बीच में पानी या जूस के छोटे-छोटे सिप ले सकते हैं ताकि बॉडी फ्लूइड बना रहे और डिहाइड्रेशन न हो.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश भर में गणेशोत्सव की धूम, कई जगहों पर अनूठे रूप में दिखे गणपति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com