आंखों की रोशनी पड़ने लगी है कमजोर तो मतलब इस विटामिन की हो गई है शरीर में कमी

Food for weak eyesight: आजकल तो कमजोर नजर की समस्या तेजी से बढ़ रही है. कम उम्र में ही लोग कमजोर नजर से परेशान होने लगे हैं, ऐसे में हमें अपनी डाइ़ट में उन मिनरल्स और विटामिन को बढ़ाना होगा जो हमारी आईसाइट को मजबूत बनाती हैं. 

आंखों की रोशनी पड़ने लगी है कमजोर तो मतलब इस विटामिन की हो गई है शरीर में कमी

Vitamin: विटामिन ए (vitamin A) आपकी आंखों की बाहरी लेयर को सुरक्षित करने का काम करता है.

खास बातें

  • विटामिन बी 6, बी 9 और बी 12 नजर को मजबूत रखने का काम बखूब करती है.
  • विटामिन सी में कोलेजन पाया जाता है जो आंख और स्किन के लिए अच्छा होता है.
  • Vitamin E एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करता है.

Poor Eyesight : अगर आपके आंख की रोशनी कमजोर पड़ने लगी है. देखने में परेशानी का सामना करना पड़ रहा है तो मतलब आपके खान पान में पोषक तत्वों की कमी हो गई है. शारीरिक समस्याएं तभी शुरू होती हैं जब हमारे भोजन में गड़बड़ी होती है. आजकल तो कम उम्र में ही लोग कमजोर नजर से परेशान होने लगे हैं, ऐसे में हमें अपनी डाइ़ट में उन मिनरल्स और विटामिन को बढ़ाना होगा जो हमारी आईसाइट (food for weak eyesight) को मजबूत बनाती हैं. 

इस विटामिन को करें डाइट में शामिल

- विटामिन ए (vitamin A) आपकी आंखों की बाहरी लेयर को सुरक्षित करने का काम करता है. इसके लिए आप शकरकंद, गाजर, हरी पत्तेदार सब्जियां, कद्दू और काली मिर्च को भोजन में शामिल कर लीजिए.

- वहीं, विटामिन बी 6, बी 9 और बी 12 नजर को मजबूत रखने का काम बखूब करती है. डेयरी प्रोडक्ट को रोज खान पानी में शामिल कर लीजिए. इसके अलावा हरी पत्ते दार सब्जियां, नट्स, ड्राई फ्रूट्स और बीज, मीट, दाल, बीन्स खाएं.

- विटामिन सी (Vitamin C) भी आंखों के लिए बहुत अच्छी होती है. इसमें कोलेजन पाया जाता है जो आंख और स्किन दोनों के लिए अच्छा होता है. आप आंवला, नींबू, मौसमी, अमरूद, काली मिर्च ब्रोकली, केल आदि का सेवन करें.

- विटामिन ई (Vitamin E) एंटीऑक्सीडेंट्स के रूप में काम करता है. यह सेल्स फ्री रेडिकल्स और हानिकारक तत्वों से बचाने का काम करता है. सैल्मन, एवोकैडो, नट्स और हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

कार्तिक आर्यन, सारा अली खान और अन्य सेलेब्स ने रेड कार्पेट पर दिखाया जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com