सुबह उठते ही थकान और तनाव महसूस होता है तो समझ जाइए इन Nutrients की शरीर में हो गई है कमी

Laziness reason : सुबह उठते ही अगर आपको थकावट महसूस होने लगे तो यहां बताई गई बातों पर गौर कीजिए इससे काफी हद तक काम आएंगी.

सुबह उठते ही थकान और तनाव महसूस होता है तो समझ जाइए इन Nutrients की शरीर में हो गई है कमी

Health tips : डिहाइड्रेशन की भी वजह से शरीर थकी हुई रहती है.

खास बातें

  • आयरन की कमी से होता है.
  • विटामिन डी की कमी से होती है.
  • पौष्टिक आहार खाना शुरू कर दें.

Tired and laziness at morning : सुबह उठते ही अगर आपको तनाव (stress) और थकान (tired) महसूस होने लगता है तो समझ जाइए आपके शरीर में आयरन (iron), कैल्शियम (calcium), पोटैशियम की कमी हो रही है. ऐसे लोगों को हमेशा एनर्जी लो रहती है. चिड़चिड़ापन भी महसूस होता है. इसकी वजह से गंभीर बीमारियों (serious illness) की भी चपेट में आ सकती हैं. ऐसे में समझना जरूरी है कि आखिर किन कारणों से आपकी शरीर थकी और तनावग्रस्त (stressful) लगती है.

सुबह उठते ही थकान क्यों | Reason Of Morning Sickness

- अगर आपको सुबह उठते ही थकान महसूस होती है तो इसका मतलब आपको विटामिन डी की कमी हो गई है. इसके कारण आप डिप्रेशन के भी शिकार हो सकते हैं. विटामिन डी की कमी से हड्डियों में दर्द, जकड़न, जोड़ों में दर्द की समस्या होने लगती है.

- थकान और सुस्ती की वजह बहुत देर तक जागना भी हो सकती है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी सेहत अच्छी बनी रहे तो नींद भरपूर लें. इससे आप पूरे दिन सुस्त नहीं रहेंगी.

- आयरन की भी कमी से शरीर में थकावट होने लगती है. यह समस्या ज्यादातर महिलाओं में देखने को मिलती है. अगर आप भी आयरन की कमी से जूझ रहे हैं, तो डाइट में हरी सब्जियों को शामिल करें.

- डिहाइड्रेशन की भी वजह से शरीर थकी हुई रहती है. इसके लिए आप भरपूर मात्रा में पानी पिएं. बढ़ते वजन की वजह से थकान महसूस होती है, इसलिए आपको अपने वेट को भी कंट्रोल करने की जरूरत है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

किशोर कुमार के बंगले में विराट कोहली का बटर चिकन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com