Dark circles : आंखों के नीचे क्यों पड़ जाते हैं काले घेरे, यहां जानिए वजह और बरतिए एहतियात

Beauty tips : आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की वजह कई होती हैं नींद पूरी ना होना उनमें से एक है. इसके अलावा क्या कारण होते हैं डार्क सर्कल के इस लेख में बताने जा रहे हैं ताकि आप उन बातों को ध्यान में रखें.

Dark circles : आंखों के नीचे क्यों पड़ जाते हैं काले घेरे, यहां जानिए वजह और बरतिए एहतियात

Eye care : शरीर में आयरन की कमी के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं.

Dark circles : अकसर आंख के नीचे काले घेरे हो जाते हैं जिसके चलते हमारा चेहरा खराब दिखता है ऐसे में समझ नहीं आता है क्या करें. आंखों के नीचे काले घेरे (under eye dark circle) पड़ने की वजह कई होती हैं. नींद पूरी ना होना उनमें से एक है. इसके अलावा क्या कारण होते हैं डार्क सर्कल के इस लेख में बताने जा रहे हैं, ताकि आप उन बातों को ध्यान में रखें, तो चलिए जानते हैं क्या मुख्य कारण हैं अंडर आई डार्क सर्कल के.

आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की वजह

- आंखों के नीचे काले घेरे पड़ने की वजह, पानी कम पीना भी हो सकता है. क्योंकि पनी की कमी चेहरे को ड्राई कर देती हैं जिसके कारण चेहरा काला पड़ जाता है.

- शरीर में आयरन की कमी के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं. एनीमिया की समस्या महिलाओं में बहुत आम है जिसके कारण भी यह परेशानी खड़ी हो जाती है.

- जब आंखों में एलर्जी होती है शरीर उस बैक्टीरियल इंफेक्शन से आंख को बचाने के लिए हिस्टामिन रिलीज करता है जिसके कारण भी आंखों के नीचे कावे घेरे पड़ जाते हैं.

- डिहाइड्रेशन के कारण भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ जाते हैं. इसके कारण आंखों के नीचे पफीनेस, रेडनेस  भी हो जाता है. इसके अलावा विटामिन सी की कमी से भी आंखों के नीचे काले घेरे पड़ते हैं.

- वहीं, बहुत देर तक लैपटॉप पर काम करने की वजह से भी आंखें काली पड़ जाती हैं. और नींज पूरी ना करने और अवसाद में भी आंखों की नीचे की स्किन बुरी तरह प्रभावित होती है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Ganesh Chaturthi 2022: रश्मिका, नीना गुप्ता और एकता कपूर ने किए लाल बाग राजा के दर्शन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com