शरीर में नार्मल यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए? यहां जानिए

How to reduce uric acid : इस आर्टिकल में हम आपको शरीर में कितना यूरिक एसिड होना सामान्य माना जाता है उसके बारे में बताएंगे. 

शरीर में नार्मल यूरिक एसिड लेवल कितना होना चाहिए? यहां जानिए

फल में अंगूर (grapes) खाने से परहेज करना चाहिए, यह भी यूरिक को ट्रिगर करने में अहम भूमिका निभाता है.

Uric acid chart : यूरिक एसिड एक तरह का अपशिष्ट होता है जो अगर शरीर में बढ़ जाता है तो फिर सूजन, हाथ पैर में दर्द, चलने में परेशानी महसूस हो सकती है. यूरिक का लेवल तब बढ़ता है शरीर में जब प्यूरीन नाम का रसायन शरीर में टूटता है.  ये यूरिक एसिड ब्लड में जाकर चिपक जाते हैं. आपको बता दें कि कुछ ऐसे फूड आइटम होते हैं जिनके सेवन से शरीर में यूरिक एसिड का लेवल बढ़ सकता है, जैसे- सी-फूड, रेड मीट, हाई फ्रुक्टोज कॉर्न सिरप वाले भोजन और पेय और एल्कोहल. ऐसे में इस आर्टिकल में हम आपको शरीर में कितना यूरिक एसिड (Uric acid kitna hona chaiyea) होना सामान्य माना जाता है उसके बारे में बताएंगे. 

लौंग को बाल में इस तरह लगाने से हेयर लॉस से मिल सकता है छुटकारा, यहां जानिए हेयर केयर डीआईवाई

यूरिक एसिड कितना होना चाहिए

क्या नहीं खाएं यूरिक एसिड बढ़ने पर

1- कटहल (jack fruit in uric) की सब्जी बढ़े हुए यूरिक एसिड में बिल्कुल नहीं खानी चाहिए. आपको बता दें कि एक कप कटे हुए कटहल में 15.2 ग्राम फ्रक्टोज होता है जो यूरिक को ट्रिगर कर सकता है इसलिए गाउट की बीमारी में इस सब्जी को नहीं खाना चाहिए.

 2- फल में अंगूर (grapes) खाने से परहेज करना चाहिए, यह भी यूरिक को ट्रिगर करने में अहम भूमिका निभाता है. एक अंगूर में 12.3 ग्राम फ्रक्टोज होता है, साथ ही इसमें एंटीऑक्सीडेंट रेस्वेराट्रोल और क्वेरसेटिन पाया जाता है. ऐसे में आप इससे भी दूरी बना लीजिए.

3- सूखे मेवे में किशमिश (raisins) खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि इस मेवे में 9.9 ग्राम फ्रक्टोज (fructose) होता है जो गाउट (gout) के खतरे को बढ़ाता है, इसलिए इसको भी अपनी डाइट में ना करिए शामिल.

4- सेब (apple avoid in high uric) भी आप सीमित मात्रा में ही खाएं, क्योंकि यह भी आपके यूरिक को ट्रिगर करता है. इस फल में 12.5 फ्रक्टोज पाया जाता है इसलिए सावधानी जरूरी है. 

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है. 

सिद्धार्थ मल्होत्रा ​​और कियारा आडवाणी की शादी में "वी गेम"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com