विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 08, 2023

रिलेशनशिप में कंट्रोलिंग की आदत रिश्ते को बना सकती है टॉक्सिक, जानिए यहां

Controlling behavior sign : रिश्ते में पार्टनर की कंट्रोल करने की भावना संबंधों के लिए ठीक नहीं है. इसके बारे मे थेरेपिस्ट एलिसन केलम-एगुइरे ने अपने इंस्टाग्राम पर साझा किया है. 

Read Time: 3 mins
रिलेशनशिप में कंट्रोलिंग की आदत रिश्ते को बना सकती है टॉक्सिक, जानिए यहां
Relationship tips : किसी को सलाह देना अलग बात है, लेकिन किसी को कुछ काम करने के लिए मजबूर करना एक टॉक्सिक रवैया है.

Relationship advice : अक्सर रिश्तों में, हम वास्तविकता और भविष्य के विचार को फिट करने के लिए किसी व्यक्ति को नियंत्रित करने या बदलने की कोशिश करते हैं जिसे हमने अपने दिमाग में बनाया है. हालांकि, यह व्यक्ति और रिश्ते के लिए बेहद जहरीला  साबित हो सकता है. एक कंट्रोलिंग नेचर का व्यक्ति अपनी इच्छाओं और जरूरत को पूरा करने के लिए दूसरे व्यक्ति को मैन्यूप्लैट करके हावी होने की कोशिश करता है. ऐसा वो लोग कर सकते हैं जो असुरक्षा की भावना से जूझते हैं. लेकिन रिश्ते में पार्टनर की कंट्रोल करने की भावना संबंधों के लिए ठीक नहीं है. इसके बारे मे थेरेपिस्ट एलिसन केलम-एगुइरे ने अपने इंस्टाग्राम पर साझा किया है. 

रिश्ते में कंट्रोलिंग बिहेवियर के साइन

  • अगर पार्टनर हर बार यह बताने की कोशिश करता है कि उन्हें क्या करने की इजाजत है और क्या नहीं, तो यह कंट्रोलिंग बिहेवियर है. किसी को सलाह देना अलग बात है, लेकिन किसी को कुछ काम करने के लिए मजबूर करना एक टॉक्सिक रवैया है.

  • जब आपका साथी जीवन उन चीजों में रोक टोक करे जिससे उसे लेना देना नहीं होना चाहिए तो इसका मतलब वो आपको नियंत्रित करने की कोशिश कर रहा है. वहीं, टॉक्सिक रिलेशन में पार्टनर आपके प्रियजनों से दूर रखने की कोशिश करता है. जो कि ठीक नहीं है.

  • वास्तविकता के अपने झूठे नैरेटिव से मेल खाने के लिए हमें कभी भी लोगों को बदलने के लिए कोशिश नहीं करनी चाहिए. दूसरों को हमारी तरह सोचने और व्यवहार करने के लिए कहने से उनका व्यक्तित्व समाप्त हो जाता है, वो पूरे तरीके से आप पर निर्भर हो जाते हैं जो कि रिलेशन के लिए ठीक नहीं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

शाहिद कपूर ने शादीशुदा जीवन को लेकर क्या बोला? यहां देखिए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Vitamin e benefits : विटामिन ई क्यों जरूरी है स्किन के लिए, जानिए यहां
रिलेशनशिप में कंट्रोलिंग की आदत रिश्ते को बना सकती है टॉक्सिक, जानिए यहां
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Next Article
बढ़ रहा है क्रूज वेडिंग्स का क्रेज, जानिए क्या है इसकी खासियत और क्यों कपल्स Cruise Weddings की तरफ हो रहे हैं आकर्षित 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;