वजन घटाने के लिहाज से ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी कौन सी बेहतर है? आइए जानें

ब्लैक कॉफी (black coffee) एक और लोकप्रिय पेय है जिसे ज्यादातर लोग तब पसंद करते हैं जब वे अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं.

वजन घटाने के लिहाज से ग्रीन टी या ब्लैक कॉफी कौन सी बेहतर है? आइए जानें

ब्लैक कॉफी पारंपरिक दूध वाली कॉफी से बेहतर है क्योंकि इसमें चीनी और क्रीम नहीं होती है.

Black tea vs green tea : ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी दोनों ही कैलोरी में कम और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं, जो चयापचय को बढ़ावा देने और फैट बर्न करने की प्रक्रिया को बढ़ाकर वजन घटाने की आपकी जर्नी को आसान कर सकते हैं. लेकिन लंबे समय से यह बहस चल रही है कि वजन घटाने और समग्र स्वास्थ्य के लिए दोनों में से कौन बेहतर है. आज इस आर्टिकल में हमने इसी भ्रम को दूर करने का प्रयास किया है. तो चलिए जानते हैं. 

ग्रीन टी और ब्लैक कॉफी क्या है बेहतर

ग्रीन टी

वजन कम करने की कोशिश में ज्यादातर लोग एक दिन में 3-4 कप ग्रीन टी पीते हैं. यह पेय न केवल वजन घटाने के लिए जाना जाता है बल्कि इसके कई सिद्ध स्वास्थ्य लाभ हैं. ग्रीन टी के फायदे कैफीन और कैटेचिन (एक प्रकार का फ्लेवोनोइड) के कारण होते हैं. अध्ययनों से पता चलता है कि कैटेचिन, जो एक प्रकार का एंटीऑक्सीडेंट है, शरीर में अतिरिक्त वसा को प्रभावी ढंग से तोड़ सकता है. 2010 में किए गए एक अन्य अध्ययन के अनुसार, ग्रीन टी की खुराक वजन कम करने और अपना वजन नियंत्रित करने की कोशिश कर रहे लोगों पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकती है. वजन घटाने के अलावा ग्रीन टी उच्च कोलेस्ट्रॉल, हृदय संबंधी समस्याओं और टाइप 2 मधुमेह की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए भी अच्छी है.

ब्लैक कॉफी 

ब्लैक कॉफी एक और लोकप्रिय पेय है जिसे ज्यादातर लोग तब पसंद करते हैं जब वे अपना वजन कम करने की कोशिश कर रहे होते हैं. कुछ लोग वजन कम करने के मिशन पर भूख को रोकने के लिए नाश्ते के स्थान पर मक्खन या घी के साथ ब्लैक कॉफी (जिसे बुलेट कॉफी के रूप में जाना जाता है) भी पीते हैं.

ब्लैक कॉफी पारंपरिक दूध वाली कॉफी से बेहतर है क्योंकि इसमें चीनी और क्रीम नहीं होती है. ग्रीन टी की तरह, कॉफी में भी कैफीन होता है जो मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है. ब्लैक कॉफी चयापचय गतिविधि को भी बढ़ा सकती है जो भूख को दबा सकती है.

ब्लैक कॉफी पीने के फायदे सिर्फ यहीं तक सीमित नहीं हैं. यह पेय कई एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन बी2, बी3, बी5, मैंगनीज, पोटेशियम और मैग्नीशियम जैसे पोषक तत्वों से भी भरपूर है. इसके नियमित सेवन से याददाश्त और प्रदर्शन को बढ़ावा मिल सकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.)