Weight loss : वजन कम करने के लिए केवल नींबू पानी काफी नहीं है, करना होगा ये भी काम

Lemon water in weight loss : आजकल वजन कम करने के लिए एक नुस्खा खूब ट्रेंड कर रहा है वो है खाली पेट नींबू पानी पीने का. ये सलाह हर वजन कम करने वाले को दी जाती है, लेकिन क्या वाकई ये तरीका मोटापा कम करने के लिए कारगर है.

Weight loss : वजन कम करने के लिए केवल नींबू पानी काफी नहीं है, करना होगा ये भी काम

सिर्फ Lemon water पीने से वजन नहीं होता है कम.

खास बातें

  • गुनगुने नींबू पानी से वजन नहीं होता कम.
  • नींबू पानी से ब्लोटिंग की समस्या भी कम होती है.
  • इसके पीने से खराब टॉक्सिन शरीर से बाहर निकलता है.

Weight loss : खराब दिनचर्या की वजह से मोटापे (obesity) का शिकार लोग ज्यादा हो रहे हैं. ऐसे में लोग योगा और जिम क्लासेज लेना शुरू कर देते हैं. आजकल वजन कम करने के लिए एक नुस्खा खूब ट्रेंड कर रहा है वो है खाली पेट नींबू पानी पीने का. ये सलाह हर वजन कम करने वाले को दी जाती है. लेकिन क्या वाकई ये तरीका मोटापा कम करने के लिए कारगर है. तो चलिए जानते हैं नींबू पानी वजन कम (Lemon water for lose weight) करने में कितना सहायक है. 

क्या नींबू पानी पीने से वजन होता है कम | Is it beneficial lemon water in weight loss

-फिटनेस एक्सपर्ट अक्सर वजन कम करने वालों को सुबह खाली पेट गुनगुने पानी में नींबू डालकर पीने की सलाह देते हैं. आपको बता दें कि यह घरेलू ड्रिंक आपका वजन कम करने में सहयोग जरूर करता है, लेकिन आप ये सोचें की सिर्फ इसे पीने से मोटापा कम हो जाएगा तो गलत है. इसके साथ आपको वर्कआउट भी करना होगा. अगर आप शारीरिक गतिविधि नहीं करती हैं तो इससे केवल बॉडी डिटॉक्स होगी.

-आपको बता दें कि गुनगुना नींबू पानी शहद के साथ पीने से खराब टॉक्सिन बाहर निकलता है. इसे आप डिटॉक्स वाटर की तरह लें न कि वजन कम करने के उद्देश्य से. अगर आपको साइट्रस फ्रूट्स हजम नहीं होते हैं, तो आपको इसका सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए. 

-एक्सपर्ट का भी मानना है कि केवल नींबू पानी पीने से वजन कम होता है ये बात सरासर गलत है. हां, लेकिन गुनगुने पानी के साथ नींबू डालकर पीने से आपका इम्यून सिस्टम मजबूत होता है. इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है.

-नींबू पानी पीने से स्किन में निखार आता है. रूखी स्किन हाइड्रेट होती है. गुनगुना नींबू पानी में शहद मिलाकर पीने से ब्लोटिंग की समस्या भी कम होती है.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

करीना कपूर मुंबई के बांद्रा में कूल लुक में हुईं स्‍पॉट

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com