कमर दर्द, वेट लॉस, हेयर ग्रोथ और स्पॉट लेस स्किन के लिए केवल 2 मिनट करें ये 4 हस्त मुद्राएं, 1 महीने में नजर आने लगेगा बदलाव

Hast mudra : इस आर्टिकल में हम आपको 4 अलग-अलग हस्त मुद्राएं बताने वाले हैं जिसे आपको रोजाना केवल 2 मिनट करना है, फिर देखिए कैसे एक महीने में वजन, हेरय फॉल, स्किन प्रॉब्लम और बैक पैन से राहत मिलती है.

कमर दर्द, वेट लॉस, हेयर ग्रोथ और स्पॉट लेस स्किन के लिए केवल 2 मिनट करें ये 4 हस्त मुद्राएं, 1 महीने में नजर आने लगेगा बदलाव

वहीं, कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप रोज दो मिनट कटि मुद्रा (kati mudra) करें.

Hand mudra's for healthy lifestyle : ऑफिस के काम का दबाव और घर के कामों कि जिम्मेदारियों ने स्ट्रेस लेवल बढ़ा दिया है जिसके कारण बालों का झड़ना, टूटना, चेहरे पर पिंपल्स, आराम ना मिलने के कारण कमर दर्द, मोटापे की परेशानी बढ़ती जा रही है. ऐसे में जरूरी है कि आप योगासन को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना लें जितनी जल्दी हो तभी आपको इन सब परेशानियों से निजात मिल सकेगी. इस आर्टिकल में हम आपको 4 अलग-अलग हस्त मुद्राएं बताने वाले हैं जिसे आपको केवल 2 मिनट करना है.

हेयर ग्रोथ हस्त मुद्रा

6uubi5j

इसमें आपको अपने अंगूठे से तर्जनी अंगुली को 2 मिनट के लिए प्रेस करके रखना है. इससे आपके बालों की ग्रोथ अच्छी होगी साथ ही  जड़ों की मजबूती मिलेगी, बाल का झड़ना और टूटना कम होगा. इस मुद्रा को प्रसन्ना कहते हैं. 

स्पॉटलेस स्किन हस्त मुद्रा

qvl58br

अपनी स्किन को ग्लाइंग और स्पॉटलेस बनाना है तो फिर आप रोजाना 2 मिनट अपने दोनों हाथों की मुट्ठी बांधकर आपस में मिला लीजिए. इससे आपको बहुत फायदा होगा त्वचा संबंधी परेशानियों से छुटकारा पाने में. इसको मुष्टि मुद्रा कहते हैं.

वजन कम करने के लिए हस्त मुद्रा

cdr9m0bg

वजन कम करने के लिए आप रोज दो मिनट अपने हाथ के अंगूठे से अनामिका उंगली को प्रेस करिए. इससे वजन तो कम होगा ही साथ में गैस, कोलेस्ट्रॉल से भी राहत मिलेगी. यह बहुत ही असरदार मुद्रा है. इसको पृथ्वी मुद्रा कहते हैं.

बैक पैन हस्त मुद्रा

d5ea1t0o

वहीं, कमर दर्द से छुटकारा पाने के लिए आप रोज दो मिनट अपनी तर्जनी अंगूली के टिप को अंगूठे से प्रेस करें इससे आपको बहुत जल्द आराम मिलेगा. तो आज से इन मुद्राओं को अपनी लाइफस्टाइल का हिस्सा बना लीजिए फिर देखिए कैसे आराम मिलता है इन समस्याओं से. इसको कटि मुद्रा कहते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com