40 की उम्र में घटाना चाहते हैं वजन तो लाइफस्टाइल की इन 7 आदतों को अपना लीजिए, होने लगेगा Weight Loss 

Weight Loss In 40s: उम्र चाहे कोई भी हो सेहतमंद रहना जरूरी है. यहां जानिए ऐसी कौनसी छोटी-मोटी आदते हैं जिन्हें अपनाने पर वजन कम होने लगता है.

40 की उम्र में घटाना चाहते हैं वजन तो लाइफस्टाइल की इन 7 आदतों को अपना लीजिए, होने लगेगा Weight Loss 

Lifestyle Habits For Weight Loss: इस तरह बढ़ती उम्र में घटा सकते हैं वजन. 

Weight Loss: बढ़ता वजन किसी के लिए भी मुसीबत का सबब बन सकता है. उम्र चाहे जो भी हो लोग अक्सर वजन घटाने की कोशिशों में लगे रहते हैं. वजन घटाते वक्त आपने भी मेटाबॉलिज्म (Metabolism) का जिक्र आपने भी सुना ही होगा. असल में मेटाबॉलिज्म एक तरह का केमिकल प्रोसेस है जो शरीर को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है. मेटाबॉलिज्म खानपान में मौजूद पोषक तत्वों को एनर्जी में ट्रांसफोर्म करता है. जब व्यक्ति आराम की मुद्रा में होता है तो उसका मेटाबॉलिक रेट या मेटाबॉलिज्म ही कैलोरी बर्न करता है. आराम करते हुए आप जितनी कैलोरी बर्न करते हैं उतना ही बेहतर आपका मेटाबॉलिक रेट होता है. मेटाबॉलिज्म को उम्र, लिंग, शरीर का आकार और दिल की सेहत प्रभावित कर सकते हैं. यहां जीवनशैली की कुछ ऐसी आम आदतें (Lifestyle Habits) दी जा रही हैं जिन्हें आजमाकर आप 40 की उम्र में भी अपने मेटाबॉलिज्म को दुरुस्त रख सकते हैं जिससे वजन घटाने में मदद मिल सके. 

नसों में जमे गंदे कॉलेस्ट्रोल को निकालने में मदद करता है यह पीला मसाला, जान लीजिए कैसे करते हैं सेवन 

40 की उम्र में कैसे कम करें वजन | How To Lose Weight In 40s 

पीते रहें पानी 

शरीर को हाइड्रेटेड रखना वजन घटाने के लिए बेहद जरूरी है. जितना ज्यादा आप पानी पीते रहेंगे उतना ही मेटाबॉलिज्म भी बूस्ट होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि पानी शरीर से टॉक्सिंस को निकालने में मदद करता है जिससे शरीर के अंग सुचारू रूप से कार्य कर सकते हैं. दिनभर में 8 ने 9 गिलास पानी अवश्य पिएं. 

बालों को सफेद करती है इस विटामिन की कमी, जानिए घर पर White Hair से छुटकारा कैसे पा सकते हैं आप 

करें एक्सरसाइज 

एक्सरसाइज (Exercise) को अपनी जीवनशैली का अभिन्न अंग बना लें. खासकर 40 की उम्र में यह ना सोचें कि शरीर को ज्यादा हिलाने-डुलाने की जरूरत नहीं है. हल्की-फुल्की एक्सरसाइज करते रहना जरूरी है. इसके अलावा मसल मास बढ़ाने और कैलोरी बर्न करने के लिए कार्डियो एक्सरसाइझ करते रहें. 

tbjrblmg

प्रोसेस्ड फूड्स से बनाएं दूरी 

बाहर का डिब्बाबंद प्रोसेस्ड फूड खाने से परहेज करें. एडेड शुगर और अनहेल्दी फैट्स मेटाबॉलिज्म को धीमा करते हैं. इन फूड्स के बजाय खाने की ताजा चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें. 

नींद लें पूरी 

अक्सर वजन ना घटा पाने का मुख्य कारण नींद की कमी बन जाता है. नींद की कमी से मेटाबॉलिज्म और खाने की इच्छा पर भी असर पड़ता है. इसीलिए रात में कम से कम 7 घंटों की नींद जरूर लें. 

पोषक तत्वों का सेवन 

अपने खानपान में ज्यादा से ज्यादा उन चीजों को शामिल करें जिन्हें खाने पर शरीर को जरूरी पोषक तत्व मिल सकें. इन चीजों में आप प्रोटीन, हरी सब्जियां, पूर्ण अनाज और ताजा फल शामिल कर सकते हैं. 

u3g2ugc8

Photo Credit: iStock

खाना स्किप ना करें 

40 की उम्र होती ही ऐसी है कि काम की व्यस्तता के चलते खानपान का ध्यान नहीं रहता है. ऐसे में लोग अक्सर नाश्ता या रात में डिनर स्किप करके सो जाते हैं. आप यह गलती ना करें. अपने सभी मील्स लें जिससे शरीर को वजन घटाने में मदद मिल सके. 

तनाव से रहें दूर 

तनाव मेटाबॉलिज्म पर नकारात्मक प्रभाव डालता है. ऐसे में तनाव को मैनेज करना आवश्यक है. आप मेडिटेशन, योगा (Yoga) और ब्रीदिंग एक्सरसाइज की मदद से तनाव कम कर सकते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Cannes संपन्न, Aishwarya-Aaradhya, Sara Ali Khan लौटे मुंबई
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अन्य खबरें