विज्ञापन

भाई ने कहा छोटी हो पर मुझे से बड़ी लगती हो, फिर क्या था सुषमा ने 93 किलो का वजन बिना कोच के कर डाला 59 किलो

Weight Loss Journey : अगर हौंसला हो तो सब कुछ मुमकिन है. चलिए आज मिलवाते हैं डॉक्टर सुषमा पचौरी से, जिनका वजन 93 किलो तक पहुंच गया था. पर उन्होंने अपने संघर्ष और हिम्मत से अपना वजन अब 59 किलो तक कर लिया है.

भाई ने कहा छोटी हो पर मुझे से बड़ी लगती हो, फिर क्या था सुषमा ने 93 किलो का वजन बिना कोच के कर डाला 59 किलो
Fat loss journey : ट्रांसफॉर्मेशन की रियल स्टोरी.

Weight loss tips : दुनिया में वही लोग अपने सपनों को पूरा कर पाते हैं जो उन्हें पूरा करने के लिए जी जान से मेहनत करते हैं. एक महिला डॉक्टर (Sushma Pachouri transformation) ने बढ़े हुए वजन के चलते चार बार मिसकैरेज झेला, पांचवे बच्चे के दौरान महिला का वजन काफी बढ़ गया. लेकिन बच्चा पैदा होते ही इस महिला ने फिट होने का जो प्रण लिया उसे पूरा करके दुनिया को चौंका दिया. जी हां बात हो रही है डॉक्टर से फुलटाइम फिटनेस कोच बनी रायपुर की सुषमा पचौरी की. सुषमा पचौरी डॉक्टर थीं, लेकिन बच्चे के जन्म के बाद उन्होंने खुद को फिट करने का फैसला किया और इसी फैसले के चलते वो आज जानी मानी फिटनेस कोच (fitness coach) बन चुकी हैं.

बच्चे के जन्म के बाद महिला डॉक्टर का बढ़ गया था वजन 


सुषमा पचौरी ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है कि या कि उनको कई बार मिसकैरेज हुआ. पांचवीं बार बड़ी मुश्किलों के बाद उनको बेबी हुआ, लेकिन इसके बाद उनका वजन इतना ज्यादा बढ़ गया कि वो 93 किलो की हो गईं. बेबी होने के बाद उनके भाई ने एक बार कहा कि तुम मुझसे छोटी हो, लेकिन बड़ी दिखती हो. बस यही बात सुषमा को लग गई और उन्होंने उसी दिन से फिट होने का फैसला कर लिया. लगातार जिम जाकर सुषमा ने अपना वजन 93 किलो से घटाकर 59 किलो कर लिया. सुषमा बताती हैं कि 2019 में एक हादसे के बाद वो डिप्रेशन में गईं और उनका वेट दस किलो बढ़ गया. वो दिन में 15 से ज्यादा चाय पी जाती थीं. सुषमा ने कहा कि उस दौरान मैंने सोचा कि लोग मुझे देखकर मोटिवेट हो रहे थे और मेरा खुद का वजन बढ़ गया. तब उन्होंने फिर से फिटनेस पर ध्यान देना शुरू किया.


अब फिटनेस कोच बन गई हैं सुषमा पचौरी


इसके बाद उन्होंने फिर से सही डाइट, एक्सरसाइज और जिम की मदद से अपना वजन 59 किलो पर लाने में सफलता हासिल की. सुषमा ने कहा कि मेरा वजन इतना कम हो गया कि मेरी बॉडी देखकर लोग मुझे कोच मानकर सलाह लेने लगे. इसके बाद मैंने लोगों को अपना एक्सपीरियंस शेयर करने के लिए फुल टाइम कोच बनने का फैसला किया. अब सुषमा डॉक्टरी छोड़ चुकी हैं और फुलटाइम फिटनेस कोच हैं. सुषमा की बॉडी इतनी शानदार हो चुकी है कि वो बॉडी बिल्डिंग कॉम्पिटीशन में भी हिस्सा लेने जाती रहती हैं.


सही डाइट और सही एक्सरसाइज से हुआ वजन कम  


सुषमा ने कहा कि मैंने वजन कम करने के लिए अपनी कोई भी पसंदीदा चीज नहीं छोड़ी. मैंने कोच की मदद से डाइट में सुधार किया. चाय भी पी, पनीर भी खाया, रोटी, सब्जी,दाल, चावल दही सब कुछ खाती रही. सुषमा ने कहा कि वजन कम करते समय डाइट में प्रोटीन जरूर शामिल करना चाहिए, इसके लिए उन्होंने अपनी डाइट में सोया, पनीर, व्हे पनीर को भी ऐड किया. वो चीनी और दूध वाली चाय भी पीती हैं और मखाने भी खाती हैं. सुषमा ने कहा कि रोज अपनी फिजिकल एक्टिविटी बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है.बच्चे के जन्म के बाद खासतौर पर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है. ऐसे में एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए और डाइट सही रखनी चाहिए.

Raksha Bandhan 2024: रक्षाबंधन है इस तारीख को, राखी बांधने का सही समय जानिए पंडित से

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
Previous Article
जिंदगी में हमेशा रहना चाहते हैं दिल से खुश, तो आज से ही छोड़ दें ये 6 आदतें 
भाई ने कहा छोटी हो पर मुझे से बड़ी लगती हो, फिर क्या था सुषमा ने 93 किलो का वजन बिना कोच के कर डाला 59 किलो
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Next Article
थायराइड के मरीज हैं तो गेहूं की रोटी खाना तुरंत छोड़ दें और आज से खाइए इस मोटे अनाज को, ठीक हो जाएगी सारी दिक्कतें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com