Weight loss exercise: जिम जाने का नहीं मिल रहा समय तो घर पर करें ये आसान एक्सरसाइज, झट से पिघलेगी पेट की चर्बी

Home weight loss exercise: अगर जिम नहीं जा पा रहे हैं, तो परेशान होने वाली बात नहीं है. ये कुछ आसान एक्सरसाइज हैं जिन्हें अपने रूटीन में शामिल करके बढ़ते वजन को कंट्रोल में ला सकते हैं.

Weight loss exercise: जिम जाने का नहीं मिल रहा समय तो घर पर करें ये आसान एक्सरसाइज, झट से पिघलेगी पेट की चर्बी

Fitness tips: इन आसान एक्सरसाइज से घर पर ही वजन करें कम

Easy exercise: आजकल चाहे महिला हो या पुरुष सबकी एक आम समस्या है, पेट बहुत निकल गया है. जिसकी बड़ी वजह है वर्क फ्रॉम होम. इससे लोग ज्यादा समय स्क्रीन पर बिता रहे हैं, परिणाम स्वरूप लोगों की शारीरिक गतिविधियां कम हो गई हैं. जिससे शरीर का वजन (Weight) तेजी से बढ़ रहा है. ऐसे में कोई डाइटीशियन से सलाह (Dietician advice) ले रहा है तो कोई जिम में ट्रेनर के साथ पसीने बहा रहा है. सबका एक ही फोकस है लटकते पेट की चर्बी (Fat) कम करना. लेकिन एक वर्ग ऐसा भी है जो न तो डाइटीशियन के पास जा पा रहा है न जिम. कारण समय और पैसे का अभाव. तो इसको ध्यान में रख कर हम आपको कुछ ऐसे एक्सरसाइज बताने वाले हैं जिसे आप आसानी से घर पर कर सकते हैं और अपने पेट को स्लिम ट्रिम बना सकते हैं, तो चलिए जानते हैं.

घर पर किए जाने वाले 5 आसान एक्सरसाइज  | 5 easy exercise in home

सीढ़ियों पर ऊपर नीचे करें

पेट की चर्बी कम करने के लिए घर की सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह बहुत ही आसान और किफायती तरीका है पेट की चर्बी कम करने का. बस आपको सीढ़ियों से 10 मिनट ऊपर नीचे करना है. 

टहलना है असरदार

सुबह का टहलना आपके शरीर के स्वास्थ्य के लिए रामबाण है. सभी को सुबह में 10 से 15 मिनट टहलने के लिए जरूर निकालना चाहिए. टहलने से आपके पूरे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बहुत अच्छा होता है. साथ ही पसीने के रूप में आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी बाहर आ जाती है.

सिट अप्स बनाए फ्लेक्सिबल

यह एक्सरसाइज भी घर पर आसानी से कर सकते हैं. यह एक्सरसाइज करने से एब्डोमिनल और कोर मसल्स स्ट्रांग होते हैं. सिट अप्स से स्पाइनल फ्लेक्सिबिलिटी अच्छी रहती है. इससे एब्स को टोन करने में भी मदद मिलती है. 

प्लैंक से शरीर होता है लचीला

यह एक्सरसाइज भी घर पर आसानी से कर सकते हैं. यह आपके मसल्स को मजबूत बनाता है. यह वेट लिफ्ट करने की क्षमता को बढ़ाता है और कमर को भी मजबूत करता है. इससे मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है और शरीर में लचीलापन आता है.

मार्च एक्सरसाइज 

यह एक्सरसाइज भी बहुत आसान है. बस आपको इसे एक जगह खड़े होकर मार्च करना है, जैसे स्कूल में पीटी टीचर कराती थीं, आपको तो याद ही होगा. यह भी आपके पैर की मसल्स को मजबूत करता है साथ ही आपकी लोअर बॉडी के फैट को भी कम करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.