Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए करी पत्ते का जूस इस तरह बनाकर पिएं, कुछ ही दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

How to lose belly fat: करी पत्ता पेट को साफ ही नहीं बल्कि पतला भी करता है. आइए जानते हैं किस तरह इसका जूस बनाकर पिया जाए ताकि शरीर की चर्बी पिघल सके. 

Weight Loss Drink: वजन कम करने के लिए करी पत्ते का जूस इस तरह बनाकर पिएं, कुछ ही दिनों में पिघलने लगेगी चर्बी

Curry Leaves के इस तरह सेवन से हो सकता है वजन कम. 

खास बातें

  • करी पत्ते में अनेक गुण पाए जाते हैं.
  • ये मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है.
  • वजन घटाने में करी पत्ते को असरदार माना जाता है.

Weight Loss: करी पत्ते को आमतौर पर तड़के में इस्तेमाल किया जाता है. जिस दाल में करी पत्ता डल जाए उसकी खुशबू और स्वाद कई गुना तक बढ़ जाता है. खासकर कड़ी, उपमा, सांभर और पोहा खाने में तो करी पत्ते के बिना मजा ही नहीं आता. लेकिन, करी पत्ता वजन घटाने में भी फायदेमंद साबित हो सकता है. करी पत्ते (Curry Leaves) में विटामिन ए, बी, सी और ई के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट्स, कॉपर, आयरन, फाइबर आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं. वहीं, शरीर को डिटॉक्स करने में भी करी पत्ता असरदार साबित होता है.

पेट के लिए करी पत्ते को ठंडक देने वाला माना जाता है जो शरीर से टॉक्सिन निकालकर पाचन को बेहतर करता है. इससे मेटाबॉलिज्म (Metabolism) भी तेज होता है जो वजन घटाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. 

curry leaves

Photo Credit: iStock

वजन घटाने के लिए करी पत्ते का जूस | Kadhi Patta Juice For Weight Loss

  • वजन कम करने के लिए करी पत्ते को खाया भी जा सकता है और इसका जूस भी पी सकते हैं. 
  • जूस बनाने के लिए 10-20 करी पत्तों को एक गिलास पानी में उबाल लें. 
  • कुछ मिनटों बाद इस पानी को छानकर पत्ते अलग करें और पानी में एक चम्मच शहद और नींबू का रस डालकर अच्छे से मिला लें. 
  • इस करी पत्ते के पानी या जूस को आप रोजाना पी सकते हैं. हां, साथ में आधा घंटा एक्सरसाइज करना आपके लिए बेहद फायदेमंद होगा. 

आप करी पत्ते की चाय भी बनाकर पी सकते हैं. चाय बनाने के लिए 8-10 करी पत्तों को लें और आधा इंच अदरक काटकर दोनों को 15 से 20 मिनट के लिए उबाल लें. अब इसे कप में निकालें और गर्म-गर्म पिएं. स्वाद के लिए शहद और नींबू मिला लें.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बिज़नेस सूट पहनकर गोलगप्पे-चाट क्यों बेचता है यह युवक...?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com