Weight loss drink : वजन कम करना है तो धनिया, सौंफ और जीरे का पानी इस तरह बनाकर पिएं, चुटकियों में पिघलने लगेगी चर्बी

Weight loss ayurvedic drink : अगर आपका वजन बढ़ता ही जा रहा है, तो हम यहां 3 ऐसे ड्रिंक बता रहे हैं, जो आपका वजन चुटकियों में पिघला सकते हैं. जानिए उनका बनाने का तरीका.

Weight loss drink : वजन कम करना है तो धनिया, सौंफ और जीरे का पानी इस तरह बनाकर पिएं, चुटकियों में पिघलने लगेगी चर्बी

Weight loss detox water : ये डिटॉक्स वॉटर से वजन होगा तेजी से कम

Weight loss ayurvedic drink : आजकल वजन कम (weight loss) करने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय करते हैं. जिम में पसीना बहाने से लेकर खाने में कटौती तक के तरीके अपनाते हैं. आज हम आपको इस लेख के माध्यम से एक ऐसे पेय पदार्थ (weight loss detox water) के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके वजन को कम करने में सहायक तो होगा ही साथ ही गर्मी में आपके पेट को भी ठंडक और राहत पहुंचाएगी. अगर आप सुबह खाली पेट जीरा, सौंफ और धनिया को पानी में मिलाकर पीते हैं तो इससे आपके पेट की चर्बी (belly fat) धीरे-धीरे कम होने लगेगी.  

 पेट की चर्बी कम करने के लिए घरेलू उपाय | home remedies to reduce belly fat

बनाने की विधि

अब आते हैं इस पेय की बनाने के तरीके पर. सबसे पहले एक चम्मच जीरा, सौंफ और धनिया को एक गिलास पानी में पूरी रात भिगोकर रख दें. इसके बाद सुबह उसे उबाल लें फिर छानकर इसे पी लें। आप उसको और ज्यादा लाभकारी बनाने के लिए उसमें काला नमक और नींबू भी मिला सकते हैं। 

ये तो बात हो गई बनाने के तरीके की अब आते हैं ड्रिंक में मिलाए गए तीनों सामग्री के फायदे के बारे में.

v0au82ig

जीरे के फायदे | Benefits of cumin

जीरा एक बेहतर एंटीऑक्सीडेंट है. इसमें पोटेशियम, कैल्शियम, कॉपर, फाइबर, मैगनीज, जिंक मैग्नीशियम और आयरन जैसे पोषक तत्व होते हैं. इसके अलावा विटामिन ई, ए, सी और बी कॉम्प्लेक्स भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है. ये सभी तत्व हमारी शरीर के लिए लाभकारी हैं. इससे हमारा मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है. साथ ही यह मांसपेशियों को आराम पहुंचाने में भी कारगर होता है.

h934nupo

धनिया के फायदे  | Benefits of coriander

एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर धनिया शरीर के एक्स्ट्रा वॉटर को बाहर निकालने में मददगार होता है. इसके अलावा यह हमारे चेहरे को चमकदार बनाने में भी सहायक होता है. वहीं, धनिया ब्लड शुगर लेवल, कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करने का काम करता है. धनिया पाचन शक्ति को भी मजबूत करने में सहायक होती है. धनिया में विटामिन ए भरपूर मात्रा में होता है जो आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. 

ls5ovqq8

सौंफ के फायदे | Benefits of fennel

सौंफ शरीर में विटामिन और मिनरल के अवशोषण को बढ़ाता है जिससे वजन कम होता है. आपको बता दें कि वजन कम करने में प्रोटीन एक अहम भूमिका निभाता है जो सौंफ में भरपूर मात्रा में पाया जाता है. आपको बता दें कि एक चम्मच सौंफ में 20 कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 3 ग्राम कार्ब्स, 2 ग्राम फाइबर होता है। सैंफ मेटाबोलिक रेट को बढ़ाता है जिससे हमारा वजन कंट्रोल होता है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.