इस खास चाय को पीकर पेट हो सकता है अंदर, जानिए Weight Loss के लिए इस Tea को बनाने का तरीका 

Weight Loss Tea: बाहर निकलते पेट या मोटी होती कमर से परेशान हैं तो इस चाय को पीने की आदत डाल लीजिए. वजन कम करने में यह चाय बेहद असरदार साबित होती है. 

इस खास चाय को पीकर पेट हो सकता है अंदर, जानिए Weight Loss के लिए इस Tea को बनाने का तरीका 

How To Reduce Fat: इस चाय से वजन घटाने में मिलती है मदद. 

खास बातें

  • वजन घटाने में मददगार है आंवला चाय.
  • सेहत को मिलते हैं कई फायदे.
  • पतली दिखने लगती है कमर.

Belly Fat Loss: शरीर का वजन कम करने के लिए डाइट में कई तरह के बदलाव करने पड़ते हैं. लेकिन, कभी-कभी एक चाय बदलकर भी वजन कई गुना तक कम करने में मदद मिल सकती है. यहां जिस चाय की बात की जा रही है वो है आंवले की चाय. आंवले के गुण इसे बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि बनाते हैं. आंवले का रस तो आपने वेट लॉस के लिए सुना ही होगा, लेकिन आंवले की चाय (Amla Tea) और भी ज्यादा ज्यादा फायदेमंद होती है. इस चाय को पीने पर शरीर से टॉक्सिक पदार्थ निकल जाते हैं, मेटाबॉलिज्म बेहतर होने में मदद मिलती है और फैट बर्न भी होता है. जानिए इस चाय को बनाकर पीने का तरीका. 

Dry Skin से परेशान हैं तो रात में सोने से पहले इन 5 चीजों को चेहरे पर लगा सकते हैं आप, स्किन को मिलेगी भरपूर नमी 


वजन घटाने के लिए आंवला की चाय | Amla Tea For Weight Loss 

आंवला की चाय तैयार करना बेहद आसान है और इसे बनाने में आपको कुछ ही मिनट लगेंगे. इस चाय को बनाने के लिए आपको 2 कप पानी, एक चम्मच आंवला पाउडर, आधा चम्मच अदरक, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च और एक चम्मच शहद की जरूरत होगी. 


इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले किसी बर्तन में पानी गर्म करने के लिए चढ़ा दें. इस पानी में आंवले का पाउडर (Amla Powder) डालें. आंवले का पाउडर बनाने के लिए ताजा आंवले को धोकर और काटकर धूप में सुखा लें. इस सूखे आंवले को मिक्सर में पीसकर पाउडर तैयार कर लें. इस तरह आपका आंवला पाउडर बन जाएगा. पानी में आंवले का पाउडर डालने के बाद काली मिर्च और अदरक को कूटकर डाल लें. इसे धीमी आंच पर पकाएं और फिर छानकर कप में निकाल लें. स्वाद के लिए आंवला चाय में शहद (Honey) मिलाएं और फिर पिएं. पेट, कमर और जांघों की चर्बी (Thigh Fat) कम करने में भी यह आंवला चाय बेहद फायदेमंद साबित होती है. 

आंवला चाय के और भी फायदे 

  • वजन कम करने के अलावा भी आंवले की चाय के कई फायदे होते हैं. इस चाय को पीने पर पाचन बेहतर होने में मदद मिलती है. 
  • आंवला एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है इसीलिए इस चाय से सेहत को कई फायदे मिलते हैं जिनमें सूजन कम करना भी शामिल है. 
  • ब्लड शुगर कम करने में भी इस चाय का असर देखा जा सकता है. 
  • शरीर को आंवले की चाय पीने पर ऊर्जा मिलती है. इसके साथ ही, वर्कआउट के बाद आंवला चाय पीने पर एक्स्ट्रा कैलोरी बर्न हो सकती हैं. 
  • फाइबर से भरपूर होने के चलते आंवला की चाय पीने पर भूख कम होती है. इस चाय को पीने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस होता है जिससे फूड इंटेक भी कम होने लगता है.

Women's Health: महिलाओं की सेहत को दुरुस्त रखता है किशमिश का सेवन, खाने पर मिलते हैं ये 5 फायदे 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.