इन 4 गलतियों की वजह से Immune system हो जाता है वीक, बार-बार पड़ने लगते हैं बीमार, अब से लाइए इनमें सुधार

Week immune : बार-बार सेहत का खराब होने का मतलब होता है कि आपने कुछ गलत आदतों का दामन थाम रखा है जिसका अंदाजा आपको नहीं है. चलिए जानते हैं ऐसी कोन सी 4 हैबिट्स हैं जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर पड़ने लगता है.

इन 4 गलतियों की वजह से Immune system हो जाता है वीक, बार-बार पड़ने लगते हैं बीमार, अब से लाइए इनमें सुधार

Bad habits : क्षमता से अधिक व्यायाम भी सेहत को खराब करता है.

खास बातें

  • देर रात सोना और खाना इम्यून कर देता है वीक.
  • मल्टीटास्किंग बनने के चक्कर में भी सेहत होने लगती है खराब.
  • क्षमता से अधिक व्यायाम भी सेहत को खराब करता है.

health mistakes : कुछ लोग बहुत ही जल्दी-जल्दी बीमार पड़ते हैं. उनको हमेशा कोई ना कोई हेल्थ इश्यू लगा रहता है, जैसे- कभी पेट में दर्द, सिर दर्द, बुखार, थकान आदि. बीमार होने के डर से वह कुछ भी अपने मन पसंद का नहीं कर पाते हैं. ऐसे में उनके अंदर चिड़चिड़ापन और निराशा भर जाती है. उनके साथ ऐसा क्यों हो रहा है इस बात को समझ नहीं पाते हैं, तो आपको बता दें ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उनकी लाइफस्टाइल (lifestyle) ठीक नहीं होती है. वह रोजमर्रा के जीवन में कुछ ऐसी आदतों को अपनाए हुए होते हैं जो उनकी सेहत (health) को बुरी तरह प्रभावित करती है. इस लेख में आपको बताएंगे किन 4 गलत आदतों के कारण आपका इम्यून सिस्टम (week immune ) वीक हो जाता है.

ना करें ये 5 गलतियां | Don't make these 5 mistakes

- आजकल लोगों को देर रात सोने और खाने की आदत होती है. जिसके  कारण उनका हाजमा खराब होने लगता है. ऐसे में उन्हें पेट में दर्द, ऐंठन की परेशानी बनी रहती है. इसलिए सबसे पहले तो आपको अपने सोने और खाने के समय को सही करना होगा.

- दूसरा बिना भूख के खाना. यह भी बड़ी वजह होती है सेहत खराब होने की. जब तक आपने पहले जो खाया है वो पच ना जाए दूसरी चीज को हाथ ना लगाएं. इससे आपका लीवर कमजोर पड़ने लगता है. इसलिए भूख लगने पर ही खाएं.

- अब लोग फिटनेस फ्रीक हो गए हैं बहुत ज्यादा. जिसके चलते लोग जिम और व्यायाम में जरूरत से ज्यादा समय बिताने लग गए हैं. यह भी कारण होता है बीमार पड़ने का क्योंकि क्षमता से अधिक कोई भी चीज नुकसानदेह ही होती है. इससे आपकी बॉडी को आराम नहीं मिल पाता है.

- आजकल लोग मल्टी टास्किंग बनने की होड़ में जरूरत से ज्यादा ही काम ऑफिस में करते हैं. इससे आपकी बॉडी में कोर्टिसोल या स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है. इसलिए आपको अपनी इस आदत में भी सुधार करने की जरूरत है. बॉस की गुड लिस्ट में आने के चक्कर में अपनी सेहत से समझौता ना करें. क्योंकि सेहत है तभी सब कुछ संभव है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com