इस फल का छिलका टाइल्स पर लगे हल्दी के दाग करे साफ, चिकनाई करे दूर और पौधों को रखे हरा भरा

इस आर्टिकल में हम आपको वॉटरमिलन के छिलके को आप किस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं.

इस फल का छिलका टाइल्स पर लगे हल्दी के दाग करे साफ, चिकनाई करे दूर और पौधों को रखे हरा भरा

वहीं, आप इसका इस्तेमाल पौधों की पत्तियों को हरा भरा रखने के लिए भी कर सकते हैं.

Watermelon peel benefits : गर्मी के मौसम में पपीता, खरबूज, लिची, तरबूज जैसे फलों का सेवन लोग खूब करते हैं. इन सारे फलों में पानी की मात्रा ज्यादा होती है. जिसके कारण इसको लोग ज्यादा खाते हैं क्योंकि इससे शरीर आसानी से हाइड्रेट रहती है. लेकिन हम इन फलों के छिलकों फेंक देते हैं जबकि इसके फल के साथ छिलके भी घर के कई काम आ सकते हैं. इस आर्टिकल में हम आपको वॉटरमिलन के छिलके को आप किस तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं उसके बारे में बताने वाले हैं. तो आइए बिना देर किए जानते हैं. 

वॉटरमिलन के छिलके कैसे करें यूज

टाइल्स के दाग हटाए 

तरबूज के छिलकों में एंटीऑक्सीडेंट्स गुण पाए जाते हैं. इसके लिए आप तरबूज के छिलकों को पीसकर पेस्ट बना लीजिए. अब इसमें एक चम्मच बर्तन धोने वाला लिक्विड मिक्स करिए. अब आप जहां दाग लगा है, वहां पर इस पेस्ट को लगा दीजिए और कुछ देर बाद पानी से क्लीन कर लीजिए. इससे फर्स एकबार में चमक जाएगा.  

बालों को बनाना है बाउंसी तो अपनाएं ये टिप्स, पतले बाल हो जाएंगे मोटे और घने

चिकनाई करे कम

वहीं, किचन में रखे डिब्बे पर धूल मिट्टी की गंदगी जमा हो जाती है. कई बार चिकनाहट भी देखी जाती है. ऐसे में आप पपीते के छिलके को पीसकर पेस्ट बनाइए और डिब्बे पर पेस्ट लगा लीजिए और फिर कपड़े से रगड़कर साफ कर दीजिए. इससे सारी चिकनाई दूर हो जाएगी. इससे बोतल बिना धोए चमक सकते हैं. 

पौधों को करे हरा भरा

वहीं, आप इसका इस्तेमाल पौधों की पत्तियों को हरा भरा रखने के लिए भी कर सकते हैं. बस आपको एक गहरे बर्तन में पानी के छिलके को डूबोकर रख दीजिए. अब आप इसे 3 दिन के लिए अच्छे से ढककर छोड़ दीजिए. तीन दिनों के दौरान आप हर दिन एक बार पानी को ठंडे से मिला लेना है. अब आपको इस पानी को बोतल में भरकर रखना है पौधों पर स्प्रे करना है. इससे पौधे ताजे और हरे भरे रहते हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com