Glowing skin : महंगे फेशियल से नहीं इस सस्ते फल से चमकेगा आपका चेहरा, यहां जानिए कैसे

Fruit facial: आपको पता है, केमिकलयुक्त प्रोडक्ट की बजाए आप गर्मियों में मिलने वाला बहुत ही सस्ता फल तरबूज (watermelon facial at home) का इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए कर सकती हैं. कैसे आप इस फल को फेशियल के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं, इस लेख में जानेंगे. 

Glowing skin : महंगे फेशियल से नहीं इस सस्ते फल से चमकेगा आपका चेहरा, यहां जानिए कैसे

Watermelon facial से चेहरे में आएगी सोने सी निखार

खास बातें

  • तरबूज है बेस्ट क्लींंजर
  • तरबूजे का पेस्ट लगाने से ब्लैकहेड्स निकल जाते हैं
  • तरबूजे का फेस पैक लगाने से चेहरे में आएगी चमक

Watermelon facial: गर्मियों में त्वचा (skin) का ख्याल सबसे ज्यादा रखना पड़ता है, क्योंकि पसीने और सूर्य की तेज किरणों से चेहरे का बुरा हाल हो जाता है. ऐसे में लोग पार्लर का रुख करते हैं, अपने फेस को निखारने के लिए. वहां जाकर महंगे से महंगा फेशियल कराते हैं. लेकिन आपको पता है, केमिकलयुक्त इन प्रोडक्ट की बजाए आप गर्मियों में मिलने वाला बहुत ही सस्ता फल तरबूज (watermelon facial at home) का इस्तेमाल ग्लोइंग स्किन (glowing skin) के लिए कर सकती हैं. कैसे आप इस फल को फेशियल के रूप में इस्तेमाल कर सकती हैं, इस लेख में जानेंगे. 

ऐसे करें तरबूज से फेशियल 

  1.  सबसे पहले आप तरबूज के रस में थोड़ा सा नारियल तेल मिला दें. इसके बाद आप कॉटन की मदद से चेहरे को अच्छे से साफ कर लें.
  2. इसके बाद 2 चम्मच तरबूज के रस में 1 चम्मच चावल का आटा मिला देना है. आपका स्क्रब तैयार है. अब आप इससे अपने चेहरे की सर्कुलर मोशन में स्क्रबिंग करें. इससे आपकी डेड स्किन अच्छे से निकल आएगी.
  3. अब आप इसकी क्रीम तैयार करें. इसके लिए आपको 1 चम्मच तरबूज के रस में 1/2 चम्मच शहद, नींबू का रस और कुछ बूंदें नारियल तेल की मिला लेनी है. अब आपको इससे चेहरे पर मसाज देना है. इससे ब्लड सर्कुलेशन चेहरे का अच्छा होगा. ऐसा करने से चेहरे पर सोने सा निखार नजर आने लगेगा.
  4. अब आप मास्क तैयार करें. इसके लिए 1 चम्मच दूध, 1 चम्मच बेसन, 1/2 चम्मच तरबूज का रस अच्छे से मिला लें. अब इस मिश्रण को चेहरे पर मास्क की तरह अप्लाई कर लें. फिर 15 मिनट के लिए छोड़ दें सूखने के लिए. इसके बाद चेहरे को अच्छे से धो लें. फिर देखिए कैसे आपका चेहरा ग्लो करता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉम्बे टाइम्स फैशन वीक में दिखा शिल्पा शेट्टी का जलवा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com