water fasting for weight loss : मोटे हैं तो पानी की फास्टिंग से भी हो सकते हैं पतले, जान लें यह रामबाण तरीका

Water Fasting for weight loss: कुछ ऐसे फास्ट या व्रत होते हैं जिनमें पानी पीने की भी मनाही होती है. लेकिन इस खास वाटर फास्टिंग में आप पानी पीने के साथ-साथ कई तरीकों से अपना वजन भी कम कर सकते हैं.

water fasting for weight loss : मोटे हैं तो पानी की फास्टिंग से भी हो सकते हैं पतले, जान लें यह रामबाण तरीका

Water Fasting Benefits: वाटर फास्टिंग से आप कर सकते हैं अपना वजन कम

खास बातें

  • पानी पीने के है कई फायदे.
  • वाटर फास्टिंग मेथड है बहुत उपयोगी.
  • वेट लॉस में हो सकता है असरदार.

अंकित श्वेताभ: सभी चाहते हैं कि वो हेल्दी रहे और पतले दिखें. इसके लिए योग, एक्सरसाइज के साथ लोग अपनी डाइट पर भी खास ध्यान देते हैं. लेकिन इसके अलावा अगर आप फास्टिंग (Fasting) करते हैं, वो भी खासतौर से वाटर फास्टिंग (Water Fasting) करते हैं तो ये आपको वजन कम करने में बहुत मदद कर सकता है. डॉक्टर्स की माने तो व्रत करना सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. वैज्ञानिक तौर पर सभी को हफ्ते में एक दिन का फास्ट जरूर करना चाहिए. वाटर फास्टिंग के दौरान सिर्फ पानी पिया जाता है. इस फास्ट को करने से शरीर का वजन बहुत तेजी से गिर सकता है. आइए आपको बताते हैं कि वाटर फास्टिंग आखिर वेट लॉस (Weight Loss) में कैसे मदद करता है. 

अगर आप भी चाहते हैं लंबे और काले बाल तो ये 5 तरह के तेल अपना कर देखें, एक ही हफ्ते में हो जाएंगे हेल्दी बाल

वाटर फास्टिंग मेथड से करें वेट लॉस (Water Fasting Method for Weight Loss)

जीरो कैलोरी 

रोज की डाइट में शरीर को मिलने वाली कैलोरिज (Calories) की मात्रा ही तय करती हैं कि वजन बढ़ेगा या नहीं. वाटर फास्टिंग रोज की कैलोरी की मात्रा को जीरो कर देता है जिससे वजन बढ़ता नहीं है. साथ ही इससे एक्स्ट्रा कैलोरी (Extra Calory) बर्न करने का मौका मिल जाता है.

Latest and Breaking News on NDTV

फैट ऑक्सीडेशन

बिना कुछ खाए सिर्फ पानी पीने से शरीर को सही मात्रा में ऑक्सिजन (Oxygen) मिलती है. ये ऑक्सिजन आगे शरीर को कीटोसिस (Ketosis) की प्रक्रिया में मदद करती है. इसके तहत पहले से स्टोर्ड फैट से शरीर एनर्जी लेती है. इसी तरह बॉडी फैट बर्न (Body Fat Burn) होता रहता है.

तेज मेटाबॉलिज्म रेट

पानी के नियमित और अच्छे सेवन से शरीर में मेटाबॉलिज्म (Metabolism) की प्रक्रिया तेज हो जाती है. इससे खाना अच्छी तरह पचता है और फैट जमा नहीं होने देता है. अगर आप इंटरमिटेंट वाटर फास्टिंग (Intermittent Water Fasting) करते हैं तो आपको मेटाबॉलिज्म में मदद मिल सकती है.

वाटर रिटेंशन में कमी

शरीर पानी को हमेशा कार्बोहाइड्रेट (Carbohydrate) के साथ जमा करता है. अगर इसको कम कर दिया जाए तो शरीर ग्लाइकोजिन (Glycogen) और वाटर रिलीज करना शुरू कर देता है. इससे वेट लॉस में बहुत मदद मिलती है.

Latest and Breaking News on NDTV

हार्मोन्स में कंट्रोल

वाटर फास्टिंग करने से आप अपने हंगर हार्मोन्स (Hunger Hormones) को कंट्रोल में कर सकते है. इससे आपको भूख भी कम लगेगी और आपका ओवरऑल कैलोरी इंटेक (Overall Calory Intake) कम हो जाएगा. इस तरह भी वाटर फास्टिंग वजन कम करने में मदद करती हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.