नहीं लगती भूख या महसूस होती है कमजोरी तो विटामिन बी12 की कमी हो सकती है वजह, जानिए कैसे पहचानें इसके लक्षण 

Vitamin B12 Deficiency: यहां जानिए किस तरह विटामिन बी12 की कमी पहचान सकते हैं आप. इस विटामिन की कमी शरीर को कई तरह से प्रभावित करती है. 

नहीं लगती भूख या महसूस होती है कमजोरी तो विटामिन बी12 की कमी हो सकती है वजह, जानिए कैसे पहचानें इसके लक्षण 

Vitamin B12 Deficiency Symptoms: कुछ लक्षणों से पहचानी जा सकती है विटामिन बी12 की कमी. 

Vitamin Deficiency: शरीर के लिए बेहद जरूरी विटामिन में से एक है विटामिन बी12. यह एक ऐसा विटामिन है जो दिमाग की सेहत, ब्लड सेल्स और नर्व टिशूज के लिए आवश्यक होता है. विटामिन बी12 (Vitamin B12) को कोबालामीन भी कहा जाता है. जब शरीर विटामिन बी12 को नहीं सोख पाता तो विटामिन बी12 की कमी होने लगती है. अगर विटामिन बी12 की कमी को पूरा ना किया जाए तो शरीर पर कई तरह के लक्षण नजर आने लगते हैं. खासकर दिमागी दिक्कतें होना भी शुरू हो जाती हैं जिन्हें ठीक करना मुश्किल हो जाता है. यहां जानिए विटामिन बी12 शरीर के लिए क्यों आवश्यक है और इसकी कमी होने पर शरीर में कौन-कौनसे लक्षण (Symptoms) नजर आने लगते हैं. 

बालों को करना चाहती हैं घुटनों तक लंबा तो प्याज से बना लीजिए सीरम, इस Onion Serum का दिखेगा तेजी से असर 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण | Vitamin B12 Deficiency Symptoms 

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण से पहले यह जानना जरूरी है कि शरीर के लिए यह विटामिन क्यों आवश्यक है. विटामिन बी12 दिमागी क्षति को रोकता है. इस विटामिन से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और व्यक्ति दिनभर एक्टिव रहता है. विटामिन बी12 बालों को झड़ने से रोकता है और यह स्किन और नाखूनों को अच्छा रखने में मददगार है. विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स प्रोड्यूस करने के साथ ही हड्डियों को मजबून बनाए रखता है. इस विटामिन की कमी से शरीर में निम्न लक्षण नजर आने लगते हैं. 

ब्लड शुगर कम करने में मददगार साबित हो सकते हैं ये 3 हरे जूस, डायबिटीज के मरीज पी सकते हैं इन्हें 

अनीमिया 

विटामिन बी12 रेड ब्लड सेल्स के प्रोडक्शन में सहायक होता है. इस चलते इस विटामिन की कमी अनीमिया का कारण बनती है. अनीमिया को आम बोलचाल की भाषा में खून की कमी होना भी कहते हैं. अनीमिया हो जाने पर चक्कर आने लगता है, कमजोरी महसूस होती है, स्किन पीली पड़ जाती है और सिर में दर्द रहना शुरू हो जाता है. 

anaemia 625

भूख ना लगना 

विटामिन बी12 की कमी का एक लक्षण भूख ना लगना भी है. इस विटामिन की कमी से भूख में कमी आती है और कुछ खाने की इच्छा नहीं होती है. 

पेट से जुड़ी दिक्कतें 

शरीर में विटामिन बी12 की कमी पेट से जुड़ी दिक्कतों (Stomach Problems) को बढ़ा सकती हैं. गैस्टराइटिस और कब्ज की समस्या इन लोगों में ज्यादा देखी जाती है. विटामिन बी12 की कमी से शरीर कमजोर और थका हुआ भी महसूस करता है. 

aidk67pg

विटामिन बी12 की कमी पूरी करना

विटामिन बी12 की कमी पूरी करने के लिए अपनी डाइट में बदलाव किया जा सकता है. खानपान में विटामिन बी12 से भरपूर फूड्स (Vitamin B12 Rich Foods) शामिल करके इस विटामिन की कमी को दूर कर सकते हैं. मशरूम, आलू, साल्मन मछली और चुकुंदर का सेवन विटामिन बी12 की कमी पूरी करने में मददगार साबित होता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

सारा अली अपनी फिल्म जरा हटके जरा बचके पर : "हम एक देश हैं, हम सभी में एक जैसी भावनाएं हैं"

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com