सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये हेल्दी सब्जियां, मौसमी बीमारियां रहती हैं दूर, शरीर बनता है तंदरुस्त 

Winter Foods: खानपान में अक्सर ही उन चीजों को शामिल किया जाता है जो सेहत को दुरुस्त रखने में सहायक होती हैं. यहां जानिए सर्दियों में किन सब्जियों को खाने पर सेहत रहती है अच्छी. 

सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये हेल्दी सब्जियां, मौसमी बीमारियां रहती हैं दूर, शरीर बनता है तंदरुस्त 

Vegetables For Winter Diet: सर्दियों की डाइट में शामिल की जा सकती हैं ये सब्जियां. 

Winter Diet: सर्दियों में अक्सर ही मौसमी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इस मौसम की ठंडी हवाएं प्रभावित करती हैं तो सर्दी, जुकाम और खांसी जैसी दिक्कतें भी हो जाती हैं. ऐसे में अंदरूनी रूप से खुद को मजबूत बनाने के लिए खानपान पर ध्यान देना जरूरी होता है. अगर डाइट अच्छी हो तो शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व मिलते हैं. ये पोषक तत्व शरीर को मजबूत बनाते हैं और रोगों से लड़ने की शक्ति देते हैं. ऐसी ही कुछ सब्जियों (Vegetables) का जिक्र यहां किया जा रहा है. ये सब्जियों शरीर को गर्माहट देती हैं, पोषण देती हैं और बीमारियों से लड़ने की शक्ति भी प्रदान करती हैं. इन सब्जियों को खाकर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) मजबूत बनने में मदद मिलती है. जानिए कौनसी हैं ये सब्जियां जिन्हें आप बना सकते हैं अपनी विटंर डाइट का हिस्सा. 

शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स, पी सकते हैं डायबिटीज के मरीज घर पर बनाकर

सर्दियों में जरूर खानी चाहिए ये सब्जियां | Must Eat Vegetables In Winter 

पालक 

विटामिन ए, बी, सी, ई, के, जिंक, मैग्नीशियम और आयरन से भरपूर पालक खाने पर सेहत दुरुस्त रहने में असर नजर आता है. पालक में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं और इससे इम्यूनिटी मजबूत होती है सो अलग. हरी पत्तेदार सब्जियों (Green Leafy Vegetables) में पालक को खानपान का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसे खाने पर सेहत और स्किन दोनों को कई फायदे मिलते हैं. 

सेहत का खजाना होता है ड्रैगन फ्रूट, पेट से लेकर इम्यूनिटी तक में दिखते हैं इस फल को खाने के फायदे 

गाजर 

सर्दियों में गाजर खूब बिकती है. गाजर (Carrot) विटामिन ए, बी, बी2, बी3, सी, डी और ई के साथ ही विटामिन के का भी अच्छा स्त्रोत है. गाजर खाने पर शरीर को केरोटीन की भी अच्छी मात्रा मिलती है. यह ना सिर्फ हेल्दी हार्ट के लिए अच्छा है बल्कि आंखों की सेहत भी दुरुस्त रखता है. 

शकरकंदी 

स्वीट पौटेटो यानी शकरकंदी को सर्दियों की डाइट का हिस्सा बनाया जा सकता है. इसमें विटामिन, एंटी-ऑक्सीडेंट्स और फाइबर की अच्छी मात्रा होती है. शकरकंदी को सर्दियों में नियमित तौर पर खाया जाए तो सर्दी-जुकाम की दिक्कतें दूर रहने लगती है. 

चुकुंदर 

सर्दियों में चुकुंदर भी खाया जा सकता है. चुकुंदर (Beetroot) शरीर को डिटॉक्स करने में अच्छा असर दिखाता है. इसे खाने पर इंफ्लेमेशन की दिक्कत दूर होती है और शरीर को विटामिन ए, बी6 और विटामिन सी की भी अच्छी मात्रा मिलती है. 

ब्रोकोली 

हरी ब्रोकोली को सर्दियों की ही नहीं बल्कि किसी भी मौसम की डाइट में शामिल किया जा सकता है. ब्रोकोली में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी, विटामिन के, जिंक और सेलेनियम की भरपूर मात्रा होती है. इसे खाने पर मौसमी बीमारियां तो दूर रहती ही हैं, साथ ही वजन कम होने में भी मदद मिलती है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.