विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 28, 2023

सेहत का खजाना होता है ड्रैगन फ्रूट, पेट से लेकर इम्यूनिटी तक में दिखते हैं इस फल को खाने के फायदे 

Dragon Fruit Benefits: बाहर से मोटे छिलके और अंदर से मुलायम पल्प वाले ड्रैगन फ्रूट को उसके स्वाद के लिए खाया जाता है. लेकिन, इसके सेहत पर होने वाले फायदे भी कुछ कम नहीं हैं. 

Read Time: 4 mins
सेहत का खजाना होता है ड्रैगन फ्रूट, पेट से लेकर इम्यूनिटी तक में दिखते हैं इस फल को खाने के फायदे 
Benefits Of Eating Dragon Fruit: सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं ड्रैगन फ्रूट खाने पर. 

Healthy Fruits: ब्राइट पिंक कलर के छिलके और काले बीजों और सफेद पल्प वाले ड्रैगन फ्रूट को खूब स्वाद लेकर खाया जाता है. इसके बीज भी खाए जाते हैं जिस चलते इसे चबाने पर यह क्रंची लगता है. ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) को इसके सेहत पर होने वाले फायदों के चलते खूब खाया जाता है. इसका स्वाद तो अच्छा होता ही है, साथ ही यह सेहत को एक नहीं बल्कि कई फायदे देता है. इस फल को खाने पर शरीर को प्रोटीन, विटामिन, पौटेशियम और फाइबर की भी अच्छी मात्रा मिलती है. इसके अलावा, एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होने के चलते ड्रैगन फ्रूट हाई कॉलेस्ट्रोल जैसी दिक्कतों में भी असरदार होता है. यहां जानिए सेहत को ड्रैगन फ्रूट और इसके बीज (Dragon Fruit Seeds) खाने पर कौन-कौनसे फायदे मिलते हैं. 

शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स, पी सकते हैं डायबिटीज के मरीज घर पर बनाकर

ड्रैगन फ्रूट खाने के फायदे | Benefits Of Eating Dragon Fruit 

पेट की सेहत रहती है अच्छी 

ड्रैगन फ्रूट पेट के लिए बेहद अच्छा होता है. इसमें फाइबर की अत्यधिक मात्रा होती है जो पेट की दिक्कतें दूर रखने में सहायक है. फाइबर के सेवन से वजन कम करने में भी मदद मिलती है. इस चलते वजन घटाने की डाइट में भी ड्रैगन फ्रूट (Dragon Fruit) को शामिल किया जा सकता है. 

हर समय रहते हैं तनाव से परेशान तो इन 5 तरीकों से दूर हो सकता है स्ट्रेस, महसूस करेंगे रिलैक्स्ड 

कॉलेस्ट्रोल होता है कम 

शरीर में कॉलेस्ट्रोल बढ़ने लगता है तो रक्त वाहिनियां अवरुद्ध होने लगती हैं और शरीर के अलग-अलग हिस्सों तक रक्त प्रवाह सुचारू रूप से नहीं हो पाता. ड्रैगन फ्रूट का सेवन कॉलेस्ट्रोल (Cholesterol) को कम करने में भी सहायक होता है. इसके बीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड्स भी होते हैं जो सेहत अच्छी रखते हैं. 

दिल की सेहत बनी रहती है 

हेल्दी हार्ट के लिए भी ड्रैगन फ्रूट खाया जा सकता है. ड्रैगन फ्रूट खाने पर शरीर को फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स की अच्छी मात्रा मिलती है जिससे दिल की सेहत अच्छी रहती है और दिल जवां रहता है. इससे अवरुद्ध रक्त वाहिनियों से गंदगी और टॉक्सिंस निकलते हैं जिससे रक्त प्रवाह बेहतर तरह से होता है. 

त्वचा को मिलते हैं फायदे 

ड्रैगन फ्रूट सेहत के साथ-साथ स्किन के लिए भी अच्छा है. इसे खाने पर विटामिन और एंटी-ऑक्सीडेंट्स मिलते हैं जो त्वचा से नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रेडिकल्स को दूर करते हैं. ड्रैगन फ्रूट को खाने के अलावा त्वचा पर लगाया भी जा सकता है. इसे पीसकर चेहरे पर लगाने से एक्ने, सनबर्न और एजिंग की दिक्कत में फायदे दिखते हैं. 

मजबूत होती है इम्यूनिटी 

ड्रैगन फ्रूट खाने पर शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता यानी इम्यूनिटी (Immunity) मजबूत होने में मदद मिलती है. इसमें विटामिन सी की भरपूर मात्रा होती है जो इम्यूनिटी मजबूत बनाने में असरदार है. इसके अलावा, इसमें कैरेटेनॉइड्स होते हैं जो इंफेक्शंस को दूर करते हैं, इम्यून सिस्टम को प्रोटेक्ट करते हैं और ब्लड सेल्स को डैमेज से बचाते हैं. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बर्गर खाएं और पैसे बचाएं, पर कैसे?
सेहत का खजाना होता है ड्रैगन फ्रूट, पेट से लेकर इम्यूनिटी तक में दिखते हैं इस फल को खाने के फायदे 
बार-बार आने लगी है हिचकी और पानी पीकर भी नहीं आ रहा आराम, तो ये 4 नुस्खे आएंगे आपके काम 
Next Article
बार-बार आने लगी है हिचकी और पानी पीकर भी नहीं आ रहा आराम, तो ये 4 नुस्खे आएंगे आपके काम 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;