विज्ञापन
This Article is From Dec 28, 2023

शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स, पी सकते हैं डायबिटीज के मरीज घर पर बनाकर

Diabetes: ऐसे कई ड्रिंक्स हैं जिन्हें पीने पर डायबिटीज के मरीजों को फायदा मिल सकता है. इन ड्रिंक्स से ब्लड शुगर सामान्य रहने में मदद मिलती है. 

शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स, पी सकते हैं डायबिटीज के मरीज घर पर बनाकर
Drinks For Blood Sugar Control: हाई ब्लड शुगर को कम करने के लिए पी सकते हैं कुछ हेल्दी ड्रिंक्स.

Diabetes Diet: डायबिटीज एक क्रोनिक कंडीशन है जो शरीर के ब्लड शुगर लेवल्स को प्रभावित करती है. डायबिटीज के मरीजों का ब्लड शुगर (Blood Sugar) घटता-बढ़ता रहता है जिससे अचानक से कभी भी तबीयत बिगड़ने का खतरा रहता है. ऐसे में ब्लड शुगर कंट्रोल में रखना और मैनेज करना बेहद जरूरी होता है. डायबिटीज में खासतौर से खानपान पर ध्यान दिया जाता है. डाइट हेल्दी होती है तो शरीर भी स्वस्थ्य रहता है और ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है. ऐसे में कुछ हेल्दी ड्रिंक्स (Healthy Drinks) पिए जा सकते हैं. इन ड्रिंक्स का असर ब्लड शुगर सामान्य रखने में नजर आता है. 

हर समय रहते हैं तनाव से परेशान तो इन 5 तरीकों से दूर हो सकता है स्ट्रेस, महसूस करेंगे रिलैक्स्ड 

ब्लड शुगर मैनेज करने वाले ड्रिंक्स | Drinks That Manage Blood Sugar Levels 

करेले का जूस 

करेले के जूस में ब्लड शुगर कंट्रोल करने वाले गुण होते हैं. यह कड़वा जरूर होता है लेकिन डायबिटीज में बेहद फायदेमंद है. करेले का जूस पीने पर डायबिटीज मैनेजमेंट में मदद मिलती है और इससे शरीर की और भी कई दिक्कतें दूर हो सकती हैं. 

रात 9 बजे से पहले दूध में डालकर पी लें यह मसाला, सर्दी-जुकाम इस सीजन क्या कभी नहीं फटकेगा आपके पास 

नारियल पानी 

हाइड्रेटिंग और ताजगी भरे नारियल पानी (Coconut Water) को डायबिटीज में पिया जा सकता है. इसका लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है और यह ब्लड शुगर लेवल्स कम करने में भी असरदार है. नारियल पानी शरीर को हाइड्रेटेड भी रखता है और डायबिटीज में शरीर का हाइड्रेशन बनाए रखना जरूरी है. 

मेथी का पानी 

पीले मेथी के दाने शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे देते हैं. आमतौर पर मेथी के दानों का इस्तेमाल तड़का लगाने में होता है लेकिन खानपान में इन दानों को और भी कई अलग-अलग तरीकों से शामिल किया जा सकता है. मेथी में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जोकि डायबिटीज में फायदेमंद है. मेथी को पानी में भिगोकर इस पानी (Fenugreek Water) को हल्का गर्म करके खाली पेट पिया जा सकता है. 

ग्रीन टी 

शरीर के लिए ग्रीन टी (Green Tea) भी बेहद फायदेमंद होती है. इससे शरीर को एक नहीं बल्कि कई फायदे मिलते हैं. ग्रीन टी का सेवन डायबिटीज में भी किया जा सकता है. डायबिटीज के मरीज दिन में दो बार ग्रीन टी पी सकते हैं. इससे ब्लड ग्लूकोज लेवल्स कम होने में फायदा मिलता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
शुगर लेवल्स को कंट्रोल में रखती हैं ये हेल्दी ड्रिंक्स, पी सकते हैं डायबिटीज के मरीज घर पर बनाकर
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com