विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Dec 15, 2023

साल 2023 में लोगों ने ये 5 चीजें खाकर घटाया तेजी से वजन, नए साल में इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप हो जाइए फिट

Famous Weight Loss Foods: खुद को फिट रखने के लिए सही डाइट लेना बहुत जरूरी है. यहां जानिए साल 2023 में लोगों ने अपना वजन कम करने के लिए किन चीजों को सबसे ज्यादा खाया. 

Read Time: 3 mins
साल 2023 में लोगों ने ये 5 चीजें खाकर घटाया तेजी से वजन, नए साल में इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप हो जाइए फिट
Weight Loss Foods: तेजी से वजन कम करने में आपकी मदद कर सकते हैं ये फूड.

अंकित श्वेताभ : नौकरी या पढ़ाई करने के लिए खुद को फिट (Self Fitness) रखना बहुत जरूरी है. वजन बढ़ने से काम करने में जितनी दिक्कत होती हैं उतनी ही अंडर वेट (Under Weight) रहने से भी होती है. आलसीपन और थकान के कारण दिमाग पर भी असर पड़ता है. ऐसे में फिटनेस के लिए सिर्फ एक्सरसाइज करना ही काफी नहीं हैं. बल्कि अपनी डेली रुटीन में सही डाइट (Daily Routine Diet) लेना भी बहुत जरूरी है. आज के समय में अधिक वजन और निकली हुई पेट की दिक्कत से लोग इतने ज्यादा परेशान रहते हैं कि इंटरनेट पर सबसे ज्यादा वेट लॉस (Weight Loss) के नुस्खे ही सर्च किए जाते हैं. चलिए आपको बताते हैं कि लोगों ने 2023 में किन चीजों को सबसे ज्यादा खाकर अपना वजन कम किया.

इन फूड आइटम्स से करें वेट लॉस (Weight Loss Special Diet)

नींबू पानी

साल 2023 में गुनगुने नींबू पानी (Warm Lemon Water for weight loss) को लेकर सबसे ज्यादा चर्चा हुई. वजन कम करने के लिए लगभग हर किसी ने नींबू पानी पीना शुरू कर दिया था. सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी नींबू का रस मिलाकर पीने से शरीर डिटॉक्स (Detox) रहती हैं और वजन कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है.

काली मिर्च

ठंड के समय में खुद को गर्म रखने का सबसे अच्छा तरीका काली मिर्च (benefits of Black Pepper) का सेवन करना है. खाने में या चाय में इसे मिलाकर पीने से बहुत फायदा हो सकता है. काली मिर्च में पैपरिन नाम की एक चीज पाई जाती हैं जो मेटाबॉलिक रेट को तेज करती हैं और कैलोरी बर्न करने में मदद करती हैं. इससे वजन कम होने लगता है.

Latest and Breaking News on NDTV
अजवाइन

पेट के लिए और बेहतर पाचन के लिए अजवाइन को रामबाण माना जाता है. पेट खराब होने पर सबसे ज्यादा और सबसे जल्दी यही असर करता है. इसके साथ ही अजवाइन आपके शरीर के मेटाबॉलिज्म को मजबूत बनाता हैं जिससे वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती हैं.

हर्बल चाय

किसी भी हर्बल चीज से बनी चाय (Herbal Tea) आपके शरीर के लिए औषधि के रूप में काम करती हैं. साथ ही ये वजन घटाने में भी मदद करती है. वैसे तो सबसे फेमस हर्बल चाय ग्रीन टी (Green Tea) को माना जाता हैं, लेकिन 2023 में लोगों ने तुलसी टी (benefits of Tulsi Tea) और मिंट टी (benefits of Mint Tea) का भी बहुत सेवन किया है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
Women Exercise: हर महिला के लिए जरूरी है अलग एक्सरसाइज, जानें किसे किस एक्सरसाइज से होगा ज्यादा फायदा
साल 2023 में लोगों ने ये 5 चीजें खाकर घटाया तेजी से वजन, नए साल में इन्हें अपनी डाइट में शामिल कर आप हो जाइए फिट
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Next Article
क्या पकाने से पहले चावल भिगो कर रखना शुगर लेवल को करता है कंट्रोल, जानें क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;