विज्ञापन
This Article is From Jan 29, 2024

वजन घटाने के लिए खाली पेट खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, तेजी से होने लगेगा फैट बर्न, पतली दिखेगी कमर 

Fat Burning Foods: खानपान की ऐसी बहुत सी चीजें हैं जिनका नियमित सेवन वजन कम करने में कमाल का असर दिखाता है. इन चीजों को खाने पर पेट और कमर पतले नजर आने लगते हैं. 

वजन घटाने के लिए खाली पेट खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, तेजी से होने लगेगा फैट बर्न, पतली दिखेगी कमर 
Weight Loss Foods: बाहर निकलते पेट को कम करते हैं कुछ फूड्स. 

Weight Loss: मोटे-पतले होने से ज्यादा लोग यह चाहते हैं कि वे हेल्दी वेट मेंटेन कर सकें. शरीर ना ज्यादा पतला दिखे और ना ज्यादा मोटा. लेकिन, ज्यादातर यह इच्छा तब होती है जब वजन बढ़ा हुआ होता है और कोशिश रहती है कि वजन कम करके वेट बैलेंस किया जा सके. ऐसे में वजन कम करने के लिए और हेल्दी वेट मेंटेन करने के लिए यहां खानपान की उन चीजों का जिक्र किया जा रहा है जिन्हें खाली पेट खाने पर फैट बर्न (Fat Burn) होने लगता है. इन फूड्स को डाइट का हिस्सा बनाना भी बेहद आसान है और ये खाने में भी बेहद स्वादिष्ट होती हैं. यहां जानिए इन वेट लॉस और फैट बर्निंग फूड्स के बारे में. 

कम उम्र में सफेद होते बालों को काला कर देती हैं ये पत्तियां, पैसे भी नहीं करने पड़ते हैं खर्च और दिखता है असर

फैट बर्न करने वाले फूड्स | Fat Burning Foods 

मेथी के दाने 

मेथी के पीले दानों को भिगोकर खाया जाए तो फैट बर्न हो सकता है. मेथी के दाने एटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं और इन्हें खाने पर ब्लड शुगर रेग्यूलेट होता है, फैट बर्न होता है, भूख कम लगती है और पूरे शरीर की सेहत पर अच्छा असर पड़ता है. इन बीजों के सेवन के लिए एक चम्मच मेथी के दाने रातभर भिगोकर रखें और अगली सुबह खा लें. फैट बर्निंग गुण पाने के लिए इन दानों के पानी को भी पिया जा सकता है. 

जिंक की कमी से हो सकती हैं कई बीमारियां, ऐसे में आप भी इन 5 Zinc Rich Foods को कर सकते हैं डाइट में शामिल

पपीता 

पेट की सेहत अच्छी रखने के लिए अक्सर ही पपीते (Papaya) का सेवन किया जाता है. पपीते को खाने पर फैट बर्निंग गुण भी मिलते हैं और पेट कम होने में असर दिख सकता है. पपीते में पाए जाने वाले एंजाइम्स इसे बेहतर डाइजेशन और वेट लॉस के लिए अच्छा फूड बनाते हैं. 

सेब 

ना सिर्फ अच्छी सेहत के लिए बल्कि वजन कम करने के लिए भी सेब (Apple) का सेवन किया जा सकता है. सेब फाइबर से भरपूर होता है और फाइबर वजन कम करने में असरदार है. खाली पेट सेब खाया जाए तो शरीर को कैलोरी कम मिलती है लेकिन लंबे समय तक पेट भरा हुआ रहता है जिससे फूड इंटेक कम होता है और वेट लॉस होने लगता है. 

दही और बेरीज 

एंटी-ऑक्सीडेंट्स और प्रोबायोटिक्स से भरपूर दही और बेरीज को एक बाउल भी रोजाना खाली पेट खाया जाए तो वजन कम होने लगता है. खासतौर से नाश्ते का यह एक अच्छा ऑप्शन है. 

अंडे 

प्रोटीन से भरपूर अंडे भी खाली पेट खाए जा सकते हैं. अंडे (Eggs) सुबह की शुरूआत के लिए परफेक्ट फूड हैं और इन्हें खाने पर लंबे समय तक पेट भरा हुआ महसूस करता है. अंडे खाने का सबसे सही समय नाश्ते का समय ही माना जाता है.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बगैर ट्यूशन के भी क्लास में फर्स्ट आ सकता है बच्चा, बस आपको फॉलो करने होगे ये पेरेंटिंग टिप्स
वजन घटाने के लिए खाली पेट खाई जा सकती हैं ये 5 चीजें, तेजी से होने लगेगा फैट बर्न, पतली दिखेगी कमर 
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Next Article
कब्ज से सबसे जल्दी राहत दिलाता है यह एक नुस्खा, रात में इस तरह आजमाएंगे तो अगली सुबह पेट हो जाएगा साफ 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com