क्या आपको उड़द की दाल के खाने के इन फायदों के बारे में पता है, आइए जानते हैं यहां

Health tips : अगर आप उड़द दाल रोजाना की डाइट में शामिल कर लें तो कई परेशानियों से बचे रहेंगे. तो आइए जानते हैं इसे खाने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

क्या आपको उड़द की दाल के खाने के इन फायदों के बारे में पता है, आइए जानते हैं यहां

Black gram : उड़द की दाल डायबिटीज पेशेंट के लिए बहुत फायदेमंद होती है.

खास बातें

  • नर्वस सिस्टम को बेहतर रखने में भी उड़द दाल सहायक है.
  • पाचन तंत्र को मजबूत बनाए रखने का भी काम करती है उड़द.
  • त्वचा को निखारने में सहयोग करती है यह दाल.

Urad dal benefits : उड़द दाल वैसे तो रोज घर में नहीं बनती है. हां लेकिन स्पेशल मौके पर जरूर बनाई जाती है. इसमें  फाइबर, आइसोफ्लेवोंस, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स, आयरन, कॉपर, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, पोटैशियम, फॉस्फोरस और प्रोटीन की अच्छी मात्रा पाई जाती है, जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा साबित होता है. ऐसे में अगर आप रोजाना की डाइट (diet) में इसे शामिल कर लें तो कई परेशानियों से बचे रहेंगे. तो आइए जानते हैं उड़द की दाल (black gram) खाने से क्या-क्या लाभ मिलते हैं.

उड़द दाल खाने के फायदे  | Eating black gram Benefits 

- इसको डाइट में रोजाना शामिल करने से ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा. इसमें मौजूद मिनरल्स और विटामिन स्किन की देखभाल के लिए बहुत अच्छे साबित होते हैं. इसे खाने से चेहरे में चमक और कसाव बना रहता है. और आंखों के नीचे पड़े काले घेरे, झुर्रियां भी कम होने लगती हैं.

- वहीं इसके सेवन से दिल की सेहत भी अच्छी रहती है. इस दाल में फाइबर, पोटेशियम और मैग्नीशियम का संयोजन होता है जो दिल के मरीजों के लिए बहुत अच्छा माना जाता है. इसलिए हार्ट पेशेंट को इस दाल का सेवन जरूर करना चाहिए.इससे हड्डियां भी मजबूत होती हैं. इसमें पाया जाने वाले पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन और मैग्नीशियम बोन हेल्थ के लिए अच्छे माने जाते हैं. 

- इसके अलावा उड़द की दाल से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है. इसमें पाया जाने वाला फाइबर आपके मेटाबॉलिज्म को मजबूत करने में काफी हद तक सहायक होते हैं. डायरिया, कब्ज, ऐंठन या सूजन की परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए अपने खाने में उड़द की दाल को जरूर शामिल करें. 

- सबसे बड़ा फायदा जिसको मिलता है वह है नर्वस सिस्टम. यह हमारे ब्रेन को हेल्दी बनाए रखने में भरपूर सहयोग करता है. इसको खाने से लकवा जैसी बीमारी में बहुत लाभ मिलता है.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com