विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 28, 2023

बगलों से आती है बदबू तो इन 5 नुस्खों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, मिल जाएगा Underarm Smell से छुटकारा 

Smelly Armpits: अगर आपके अंडरआर्म्स से भी बदबू आती है तो यहां जानिए किस तरह इस बदबू को दूर किया जा सकता है. इन नुस्खों को आजमाना भी आसान है.

Read Time: 4 mins
बगलों से आती है बदबू तो इन 5 नुस्खों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, मिल जाएगा Underarm Smell से छुटकारा 
Underarm Smell Home Remedies: इस तरह दूर होगी अंडरआर्म्स से आने वाली बदबू. 

Underarm Smell: आमतौर पर समझा जाता है कि अंडरआर्म से आ रही बदबू का कारण पसीना होता है. लेकिन, अंडरआर्म से आ रही बदबू पसीने के चलते नहीं बल्कि बैक्टीरिया की वजह से आती है. बैक्टीरिया के साथ पसीना मिल जाने पर यह बदबू बढ़ती है. इसके अलावा हेल्थ कंडीशंस के चलते, मेडिकेशन के कारण, रोजाना कपड़े ना बदलने पर, ना नहाने पर या हार्मोनल चेंजेस के कारण भी बगलों से बदबू आ सकती है. ऐसे में अंडरआर्म की बदबू (Smelly Underams) से छुटकारा पाना जरूरी हो जाता है नहीं तो व्यक्ति को दूसरे लोगों के सामने शर्मिंदगी का पात्र भी बनना पड़ता है. यहां जानिए ऐसे कौन-कौनसे घरेलू नुस्खे हैं जो बगलों से आ रही बदबू को दूर करने में मददगार साबित होते हैं. 

मेहंदी में इस एक सब्जी का रस मिलाकर लगाना कर दीजिए शुरू, तीन गुना रफ्तार से बढ़ने लगेंगे बाल 

अंडरआर्म की बदबू के घरेलू उपाय | Underarm Smell Home Remedies 

आलू 

अंडरआर्म की बदबू दूर करने में आलू (Potato) का कमाल का असर दिखता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आलू को छीलकर घिस लें. अब इस घिसे आलू को निचौड़कर रस निकालें. इस रस में रूई डुबोकर अंडरआर्म पर लगाएं और आधा घंटा लगाए रखने के बाद धो लें. इसके अलावा आलू के स्लाइसेस भी बगलों में घिसे जा सकते हैं. 

हल्दी के ये 4 फेस पैक्स पलट देंगे चेहरे की काया, त्वचा पर दिखेगा बेदाग निखार और नजर आएगी चमक

एलोवेरा जैल 

बगलों की बदबू दूर करने में भी एलोवेरा जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है. एलोवेरा की ताजा पत्ती से गूदा निकालें या फिर बाजार से खरीदा एलोवेरा जैल लें और बगलों पर लगा लें. इसे 20 से 25 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. दिन में 2 बार इसका इस्तेमाल करने पर बदबू दूर हो जाती है. 

dftif4u
नारियल का तेल 

बगलों को साफ करने और बदबू से छुटकारा पाने के लिए नारियल के तेल को 15 से 20 मिनट बगलों पर लगाकर धोया जा सकता है. इससे एंटी-बैक्टीरियल गुण अंडरआर्म के बैक्टीरिया को छुड़ाने में कारगर साबित होते हैं. 

बेकिंग सोडा 

अंडरआर्म पर बेकिंग सोडा (Baking Soda) लगाने के लिए 2 चम्मच बेकिंग सोडा लेकर उसमें एक चम्मच नींबू का रस मिला लें. पेस्ट बनाकर इसे हल्के हाथ से अंडरआर्म्स पर लगाकर रखें और फिर 10 मिनट के लिए जस का तस छोड़ दें. अब इस मिश्रण को धोकर हटा लें. 

baking soda
टमाटर का रस 

टमाटर का रस अंडरआर्म की बदबू दूर करने में अच्छा असर दिखाता है. इसे अंडरआर्म पर लगाने के लिए एक टमाटर का रस (Tomato Juice) लें और उसमें 2 से 3 बूंदे नींबू के रस की मिला लें. इस रस को रूई की मदद से अंडरआर्म्स पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. बदबू से निजात मिल जाएगी. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

IIFA 2023: सपना चौधरी ने अपने कान्स अनुभव साझा किए

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
40 की उम्र में चाहिए 20 वाला निखार तो घर पर तैयार करिए फेशियल मसाज क्रीम, चेहरे के नूर में लग जाएगा चार चांद
बगलों से आती है बदबू तो इन 5 नुस्खों को आजमाकर देख लीजिए तुरंत, मिल जाएगा Underarm Smell से छुटकारा 
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Next Article
फिटकरी बॉडी को पहुंचाती है 4 गजब फायदे, बस इस्तेमाल से पहले जान लें सावधानियां
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;