विज्ञापन
Story ProgressBack

कच्चा ही नहीं उबला आंवला भी है गुणों की खान, इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक पर होता है बेहतर असर

Ubla amla khane ke fayde : आंवला सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है. अधिकतर लोग कच्चे आंवले को ही बहुत अधिक फायदेमंद मानते हैं जबकि उबले आवंले न केवल उसका न्यूटिशन वैल्यू बरकरार रहता है बल्कि इसकी उनसे टेस्ट को भी बेहतर करने में मदद मिलती है.

Read Time: 3 mins
कच्चा ही नहीं उबला आंवला भी है गुणों की खान, इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक पर होता है बेहतर असर
Benefits of boiled amla : उबले आंवले खाने के फायदे.

Amla Diet Benefits: आंवला (Amla) सेहत (Health) के लिए बहुत फायदेमंद है. अधिकतर लोग कच्चे आंवले को ही बहुत अधिक फायदेमंद मानते हैं जबकि उबले आवंले न केवल उसका न्यूटिशन वैल्यू बरकरार रहता है बल्कि इसकी उनसे टेस्ट को भी बेहतर करने में मदद मिलती है. आंवले को उबाल कर कई तरह के डिशेज में यूज किया जा सकता है और इसे खाना ज्यादा आसान हो जाता है. अगर आप उबला आंवला अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो इससे आपके बाल तो अच्छो होंगे ही साथ ही आपको शुगर और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी में भी राहत मिलेगी. जानते हैं आंवले को हर दिन डाइट (Diet) में शामिल करने के क्या क्या फायदे होते हैं.

IAS एक्सपर्ट विकास दिव्यकीर्ति सर से जानिए बच्चों के पढ़ने का सही समय, दिन में पढ़ें या रात में

आंवला के फायदे (Benefits of Amla)

विटामिन सी से भरपूर

आंवला में बहुत ज्यादा मात्रा में विटामिन सी होता है. यहां तक कि इसे उबालने से भी इसके न्यूट्रिशन वैल्यू में कमी नहीं आती है. हा दिन एक उबला आंवला डाइट में शामिल करने से विटामिन सी की जरूरत को पूरा किया जा सकता है. इससे इम्यून सिस्टम स्ट्रॉग होता है और स्किन में कोलेजन का बनना बढ़ जाता है. इससे घावों को जल्दी भरने में भी मदद मिलती है.

एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर

उबले आंवले में एंटीऑक्सीडेंट गुण बरकरार रहता है जिससे ऑक्सीडेटिव तनाव, कैंसर, हृदय रोग और डायबिटीज जैसी बीमारियों का खतरा कम होता है. एंटीऑक्सीडेंट से फ्री रेडिकल्स को बेअसर करने में मदद करते हैं और इससे सेल्स को होने वाला नुकसान कम होता है.

Latest and Breaking News on NDTV

Photo Credit: Pixabay

शुगर पर कंट्रोल

उबला आंवला डायबिटीज के मरीजों को ब्लड में शुगर लेवल को कंट्रोल रखने में काफी मदद कर सकता है. रिसर्च से पता चलता है कि आंवले में मौजूद पॉलीफेनोल्स इंसुलिन सेंसिविटी में सुधार और इंसुलिन रेजिटेंस को कम करने में मदद करते हैं.

बेहतर बाल और त्वचा

बालों और स्किन को बेहतर करने में भी उबला आंवला मदद करता है. विटामिन सी की प्रचुर मात्रा, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड न्यूट्रिएंट्स से बाल मजबूत और घने होते हैं और स्किन ग्लोइंग हो जाती है. इससे स्किन  की एजिंग को भी स्लो करने में मदद मिलती है जिससे फाइन लाइंस और रिंकल की समस्या कम होती है.

Latest and Breaking News on NDTV

डाइजेशन में सुधार

आंवला नैचुरल डाइजेशन हेल्पर है. इसे उबालकर खाने से डाइजेशन और बेहतर होता है. उबला हुआ आंवला एसिडिटी, अपच और कब्ज जैसी समस्याओं को कम करने में मदद कर सकता है.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

गर्मियों में भी फटने लगी हैं एड़ियां, तो जानिए इसका कारण और घरेलू उपचार

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
अब तक दूध से बनी दही खाते रहे हैं तो आज से कर दें बंद, बनाएं बादाम और नारियल से बनी Curd, फायदे हैं अनगिनत
कच्चा ही नहीं उबला आंवला भी है गुणों की खान, इम्यूनिटी से लेकर स्किन तक पर होता है बेहतर असर
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Next Article
योगा एक्सपर्ट ने पीरियड पेन से राहत पाने के लिए बताया आसन, सभी लड़कियां जरूर करें फॉलो
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;