विज्ञापन

खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां

Health tips : आपको बता दें कि पोषक तत्वों की कमी को जानने का कई तरीका है जिसमें से एक है फूड क्रेविंग. जी हां, खाने का मन बताता है आपके शरीर में किन पोषक तत्वों की कमी हो गई है.

खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
Nutrients deficiency symptoms : अगर आपको बर्गर की क्रेविंग है तो आपके शरीर में आयरन डिफिशिएंसी है.

Relation between cravings and deficiencies : हर कोई जानता है कि हमें अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन और मिनरल्स की जरूर होती है. लेकिन यह कैसे पता चलेगा कि आप अपने शरीर की ज़रूरतों को पूरा नहीं कर रहे हैं? आपको बता दें कि पोषक तत्वों की कमी जानने का कई तरीका है, जिसमें से एक है क्रेविंग. जी हां, खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की कमी है. तो चलिए जानते हैं फूड क्रेविंग से विटामिन डिफिशिएंसी पहचानने आसान तरीका.

क्रेविंग और विटामिन डिफिशिएंसी के बीच क्या है रिलेशन: What is the relation between craving and vitamin deficiency

1- अगर आपको चॉकलेट खाने का मन करता है बार-बार तो समझिए आपके शरीर में मैग्नीशियम की कमी है. ऐसे में आप अपनी डाइट में केले को शामिल कर लीजिए. आपको बता दें कि मैग्नीशियम ऊर्जा उत्पादन, मांसपेशियों के कार्य और मूड को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण है.

2- वहीं, आपको चिप्स या फ्रेंच फ्राइज जैसे नमकीन चीजें खाने का मन करता है, तो ये सोडियम की कमी का संकेत हो सकता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में नट्स को एड करना चाहिए. सोडियम शरीर में इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने में अहम भूमिका निभा सकते हैं. 

घर पर तैयार करिए यह जादुई आयुर्वेदिक हेयर ऑयल, 1 महीने के अंदर कमर के नीचे तक आ सकते हैं बाल

3- इसके अलावा आपको बिस्किट खाने का मन करता है, तो इसका मतलब आपके शरीर में ग्लूकोज की कमी हो गई है. इसमें आपको ताजे फल और सब्जियों को डाइट में शामिल करना चाहिए. 

4- चौथी चीज है बर्गर. इसकी क्रेविंग शरीर में आयरन डिफिशिएंसी का संकेत हो सकती है. ऐसा महसूस होने पर आपको डाइट में पालक एड कर लेना चाहिए. यह हरी सब्जी आयरन का रिच सोर्स है. 

5- पांचवां है पिज्जा की क्रेविंग. यह संकेत आपके शरीर में ओमेगा 3 की कमी को दर्शाता है. ऐसे में आपको अपनी डाइट में चिया सीड्स को शामिल कर लेना चाहिए. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.


 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
बच्चे को उल्टी होने लगे तो तुरंत पिला दें इस मसाले का पानी, जी मितलाने की दिक्कत में भी काम आएगा यह नुस्खा 
खाने का मन बताता है आपके शरीर में किस न्यूट्रिशन की हो गई है कमी, जानिए यहां
बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम तो इस तेल को बना लीजिए घर पर, जड़ों से सिरों तक मजबूत हो जाएंगे हेयर 
Next Article
बालों का झड़ना नहीं ले रहा रुकने का नाम तो इस तेल को बना लीजिए घर पर, जड़ों से सिरों तक मजबूत हो जाएंगे हेयर 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com