बहुत ज्यादा पीने पर हल्दी वाला दूध भी पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए किन लोगों को Turmeric Milk से करना चाहिए परहेज

Turmeric Milk Side Effects: अनेक गुणों से भरपूर हल्दी के अत्यधिक सेवन को सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. इस चलते हल्दी वाला दूध जरूरत से ज्यादा पीना कई लोगों के लिए चिंता का विषय है. 

बहुत ज्यादा पीने पर हल्दी वाला दूध भी पहुंचा सकता है नुकसान, जानिए किन लोगों को Turmeric Milk से करना चाहिए परहेज

Haldi Wala Doodh: हल्दी वाले दूध को सीमित मात्रा में पीना है अच्छा. 

खास बातें

  • हल्दी में पाए जाते हैं अनेक गुण.
  • बहुत ज्यादा हल्दी वाला दूध हो सकता है नुकसानदायक.
  • सेहत से जुड़ी दिक्कतें होने लगती हैं.

Turmeric Milk Disadvantages: हल्दी को आयुर्वेद में औषधि का दर्जा दिया गया है. हीलिंग गुणों के चलते खासतौर पर हल्दी वाला दूध (Haldi Wala Doodh) पीने की सलाह दी जाती है. एंटीऑक्सीडेंट, और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों के चलते हल्दी को देसी सुपरफूड भी कहते हैं. लेकिन, कितनी ज्यादा हल्दी (Turmeric) को बहुत ज्यादा हल्दी कहा जा सकता है? असल में अति हर चीज की बुरी होती है और हल्दी वाला दूध भी इसी गिनती में आता है. रोजाना अगर आप हल्दी का सेवन करते हैं तो आपको पता होना चाहिए कि बहुत ज्यादा हल्दी वाला दूध पीना सेहत के लिए किस तरह हानिकारक हो सकता है.

माथे पर पड़ने वाली झुर्रियों को इस तरह हल्का कर सकते हैं पुरुष, Skin Care के लिए अपनाना शुरू कर दें ये टिप्स


हल्दी वाला दूध बहुत ज्यादा पीने के नुकसान | Side Effects Of Drinking Turmeric Milk Too Much 


बिगड़ता है पेट 

बहुत ज्यादा हल्दी वाला दूध पीने पर पेट बिगड़ सकता है. हल्दी शरीर को गर्माहट देती है ऐसे में बहुत ज्यादा सेवन से पेट में ऐंठन और दर्द (Stomach Ache) होने की संभावना बढ़ जाती है. 


दस्त और जी मिचलाना 

हल्दी में मौजूद करक्यूमिन (Curcumin) एक्टिव कंपाउंड है जो पेट से जुड़ी दिक्कतों को बढ़ा सकता है. ज्यादा हल्दी वाला दूध पिया जाए तो दस्त (Loose Motions) और जी मिचलाने की समस्या हो सकती है. 


हो सकती है एलर्जी 

हल्दी के अत्यधिक सेवन से शरीर में एलर्जिक रिएक्शन हो सकते हैं जिनसे स्किन पर रैशेज और सांस लेने में दिक्कत भी हो सकती है. 

आयरन की कमी 

अत्यधिक हल्दी के सेवन से शरीर में आयरन की कमी (Iron Deficiency) हो सकती है. असल में हल्दी शरीर को आयरन सोखने में बाधित करती है. इसलिए हल्दी वाला दूध सीमित मात्रा में पीना चाहिए और खानपान में भी हल्दी का कम उपयोग ही करना चाहिए. 

गर्भावस्था में 


गर्भावस्था (Pregnancy) के दौरान गर्भवती महिला को हल्दी वाले दूध का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है. इससे गर्भाशय में ऐंठन और दर्द बढ़ सकता है. 

पेट को पतला करती हैं ये 5 आदतें, आप भी जान लीजिए वजन घटाने और बेली फैट कम करने वाली ये Drinking Habits

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com