बाल चाहते हैं 7 दिन में लंबे हो जाएं तो यह हरा पत्ता पीस कर लगा लें, फिर देखिए कितनी तेजी से बढ़ते हैं आपके हेयर

Tulsi for hair growth in hindi : तुलसी औषधि है और इससे कई तरह की बीमाारियों को ठीक किया जा सकता है, लेकिन आप जानते हैं कि इससे बालों की लंबाई भी बढ़ाई जा सकती है.

बाल चाहते हैं 7 दिन में लंबे हो जाएं तो यह हरा पत्ता पीस कर लगा लें, फिर देखिए कितनी तेजी से बढ़ते हैं आपके हेयर

Tulsi For Hair Growth : बालों में इस तरह लगाएं यह हरा पत्ता.

खास बातें

  • बाल नहीं बढ़ रहे हैं.
  • तो यह हरे रंग का पत्ता पीस कर लगा लें.
  • बालों का झड़ना हो जाएगा बंद और बाल होंगे लंबे.

Tulsi For Hair Care: बाल हमारे शरीर का अहम हिस्सा हैं. ये आपकी खूबसूरती में चार चांद लगाने का काम करते हैं. कौन नहीं चाहता कि उसके बाल मजबूत, घने (Strong Hair) और लहराते हुए नजर आएं. लेकिन धूल मिट्टी बढ़ते प्रदूषण (Pollution) और खराब लाइफस्टाइल के कारण आजकल बड़े तो क्या बच्चों के भी बाल झड़ने लगे हैं और गंजापन (Baldness) एक बड़ी समस्या बन गया है. ऐसे में महंगे-महंगे ट्रीटमेंट लेने से बेहतर आपके घर में भी कुछ ऐसी चीज मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप अपने बालों को मजबूत, लंबा और घना बना सकते हैं. इसी कड़ी में आज हम आपको बताते हैं औषधि पौधे तुलसी के पत्तों के बारे में कि कैसे आप इसका इस्तेमाल अपने बालों में कर सकते हैं.

सर्दियों में यूरिक एसिड की वजह से घुटनों में रहता है दर्द, तो इन चीजों को खाने पर Uric Acid होने लगेगा कम 

बालों के लिए रामबाण है तुलसी 


एक्सपर्ट्स भी मानते हैं कि तुलसी में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो हमारे बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं. अगर इसका पेस्ट बनाकर इसका इस्तेमाल बालों पर किया जाए तो इससे बालों का झड़ना, रूखे-बेजान बाल, डेंड्रफ होना आदि समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है.

Latest and Breaking News on NDTV

रूखे बालों को ठीक करने के लिए ऐसे करें तुलसी का इस्तेमाल 


अगर आपके बाल बहुत ज्यादा रूखे और ड्राई नजर आते हैं, तो आप एक चम्मच नारियल तेल में एक चम्मच तुलसी के पत्तों का रस मिला लें और इसे अपने बालों पर अच्छी तरह से लगाएं, ऐसा करने से बाल सॉफ्ट और शाइनी होते हैं.

डैंड्रफ दूर करें तुलसी के पत्ते


तुलसी में एंटी इन्फ्लेमेटरी और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो स्कैल्प के इंफेक्शन जैसे डैंड्रफ को कम करने में मदद करते हैं. इसके लिए 15 से 20 तुलसी के पत्तों को पीसकर इसका पेस्ट बना लें और इसे 30 मिनट के लिए अपने स्कैल्प पर लगाएं. इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल प्रॉपर्टी डैंड्रफ को दूर करती है.

बालों को काला करने के लिए मददगार 


अगर आप भी सफेद बाल से परेशान हैं और केमिकल कलर बालों में लगाते हैं, तो बालों को नेचुरली काला बनाने के लिए तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करें. इसके लिए हफ्ते में कम से कम दो बार तुलसी का लेप बालों में आधे घंटे के लिए लगाएं और फिर साधारण पानी से धो लें.


 

हेयर फॉल रोकने के लिए ऐसे करें तुलसी का इस्तेमाल 


अगर आप हेयर फॉल से परेशान है तो तुलसी का लेप अपने स्कैल्प में लगाने से ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है जो बालों को झड़ने से रोकता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.