Nail growth tips: लंबे नाखूनों के लिए अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, फिर देखिए कमाल

Home remedies for nail growth: अगर आपके नाखून जल्दी टूट व फट जाते हैं, तो परेशान होने की जरूरत नहीं है यहां कुछ घरेलू उपाय बताए गए हैं, जिनकी मदद से सुंदर और लंबे नेल्स रखने की चाहत पूरी हो जाएगी.

Nail growth tips: लंबे नाखूनों के लिए अपनाएं ये 4 आसान घरेलू उपाय, फिर देखिए कमाल

Nail growth tips: एलोवेरा और जैतून तेल की मालिश से नाखून की लंबाई होगी अच्छी

खास बातें

  • एलोवेरा और जैतून तेल से करें मालिश
  • भोजन में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ाएं
  • नाखून में गंदगी जमा न होने दें

Nail care tips : महिलाएं व लड़कियां जितना ख्याल अपने चेहरे का करती हैं, उतना ही ध्यान  हाथों की सुंदरता बढ़ाने वाले नाखूनों (nail care) की भी करनी चाहिए. खासतौर पर तब जब नाखून बहुत ज्यादा कमजोर हों. बहुत सी लड़कियों की शिकायत होती है कि उनके नाखून बढ़ते नहीं है या फिर टूट व फट जाते हैं. आजकल तो जिनके नेल्स की ग्रोथ अच्छी नहीं है वो एक्सटेंशन (nail extension) भी करा लेती हैं, लेकिन यह स्थायी उपाय नहीं है समस्या से निजात पाने का. तो चलिए इस लेख के माध्यम से कुछ घरेलू उपाय के बारे में जानते हैं जिससे आपके नाखून (Nail) बहुत जल्दी बढ़ेंगे.

नाखून बढ़ाने के 5 घरेलू उपाय | 5 home remedies for nail growth

संतरे का जूस

अगर आपके नाखून बहुत पतले हैं, तो मतलब उन्हें विटामिन सी का पोषण अच्छे से नहीं मिल पा रहा है. इसलिए आप अपने भोजन में विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों की मात्रा थोड़ा बढ़ा लें. इसके अलावा रोजाना संतरे के जूस में 5 मिनट नेल्स को डुबोकर रखें तो उनकी ग्रोथ अच्छी होगी, साथ ही नाखून चमकदार भी बनेंगे.

मॉइश्चराइज करें

नाखून को नमी की भी जरूरत होती है, ग्रोथ के लिए. नहीं, तो ये खुरदुरे और बेजान हो जाते हैं. इसके लिए आप नींबू का रस लें उसमें  नारियल तेल की कुछ बूंदें मिलाएं. अब इस मिक्सर से रात में नेल्स की अच्छे से मालिश करके सो जाएं. ऐसा रोज करने से यह लंबे और सुंदर होंगे.

एलोवेरा जेल लगाएं

नाखून की लंबाई और चमक बनाए रखने में एलोवेरा जेल बहुत मददगार हो सकता है. आप रोजाना इस जेल में जैतून का तेल मिलाकर नाखूनों पर लगा लें. फिर कुछ देर बाद साफ पानी से धो लें. ऐसा हफ्ते में 2 से 3 बार करें, फिर देखिए आपके नाखून तेजी से कैसे बढ़ते हैं.

नाखूनों को शेप दें

इसके अलावा नाखूनों को समय-समय पर फाइलर की मदद से शेप देते रहना चाहिए. क्योंकि कई बार नाखून बेढंगे तरीके से आड़े-तिरछे बढ़ते रहते हैं. ऐसे में आप उन्हें आकार में लाने के लिए फाइल करते रहा करो. वहीं, अगर नाखूनों के अंदर गंदगी जमा हो गई है, तो उसे भी साफ करें. ये सब भी कारण बनते हैं नाखूनों के जल्दी टूटने, फटने और खुरदरे होने की.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com