जांघ का फैट कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो आज से शुरू कर दें ये वाली एक्सरसाइज, धीरे धीरे पतली हो जाएंगी थाइज

Exercise to reduce thigh fat : क्या आपकी थाइज पर भी फैट सबसे पहले जमता है, तो आज से यह एक्सरसाइज करना कर दें शुरू. एकदम फिट हो जाएंगी.

जांघ का फैट कम होने का नाम नहीं ले रहा है तो आज से शुरू कर दें ये वाली एक्सरसाइज, धीरे धीरे पतली हो जाएंगी थाइज

Ways to reduce thigh : बस इस वाली एक्सरसाइज कर दें शुरू, फिर एकदम फिट हो जाएंगी थाइज.

Thigh Fat Loss Exercise: शरीर के किसी भी हिस्से में फैट जमा हो जाए तो उसे कम करने में पसीने छूट जाते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा जिद्दी चर्बी (Stubborn Fat) जांघों की होती है जो जल्दी कम नहीं होती है. ऐसे में कई लोगों का मिनी ड्रेस पहनने का सपना भी अधूरा रह जाता है. चाहे डेनिम शॉर्ट्स (Denim Shorts) हो, मिनी स्कर्ट हो या कोई और शार्ट ड्रेस ही क्यों ना हो मोटी जांघों (Fat Thigh) पर ये ड्रेसेस अच्छी नहीं लगती है. ऐसे में अगर आप शॉर्ट ड्रेसेस पहनना चाहते हैं और अपनी जांघों की चर्बी (Thigh Fat) को कम करना चाहते हैं तो इन तरीकों को आजमा सकते हैं.

जांघ की चर्बी को घटाने की एक्सरसाइज (Exercise to reduce thigh fat)

रोजाना करें लंजेस


लंजेस करने से थाई फैट को तेजी से कम किया जा सकता है. इसके लिए अपने पैरों को एक साथ रखें और हाथों को कमर पर रखते हुए सीधा खड़े हो जाएं. एक पैर से बड़ा स्टेप आगे बढ़ाएं और 90 डिग्री का एंगल बनाएं. घुटनों को मोड़कर शरीर को नीचे लाएं और कुछ सेकंड के लिए ऐसे ही रहें,फिर वापस खड़े हो जाएं और दूसरे पैर से भी इसी एक्सरसाइज को दोहराएं.

lm627d5g

Photo Credit: iStock

स्क्वाट्स


स्क्वाट्स करने से भी जांघ की चर्बी को तेजी से कम किया जा सकता है, इसके लिए पैरों को बराबर चौड़ाई में खोलें, पैरों की उंगलियों को थोड़ी बाहर की ओर रखें. छाती को ऊपर रखें, कंधे को पीछे रखें और एक कोर पोजीशन में आए. अब अपने हिप्स को पीछे करते हुए घुटने को मोड़े जैसे कि आप कुर्सी पर बैठ रहे हैं, फिर दोबारा खड़े हो जाएं और इस एक्सरसाइज को 20 से 25 बार दोहराएं.

squats can make your body curvy

Photo Credit: iStock

बर्पीज


बर्पीज करने से भी पैरों की चर्बी को तेजी से कम किया जा सकता है, इसके लिए अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई जितना खोलकर जमीन पर खड़े हो जाएं  हाथों को पैरों के बीच जमीन पर रखें. पुशअप की स्थिति में आने के लिए पैरों को किक करें, अपनी बॉडी को नीचे करें और फिर ऊपर ले जाएं, कूदकर झुकें और अपने पैरों को अपने हाथों के पास आगे ले जाएं और इस एक्सरसाइज को बार-बार दोहराएं.

burpees 625

फ्लाइंग जंपिंग जैक्स


फ्लाइंग जंपिंग जैक्स भी पैरों की चर्बी को कम करने के लिए एक इफेक्टिव एक्सरसाइज है. इसके लिए पैरों को एक साथ लाएं और अपने हाथों को बगल में रखकर खड़े हो जाएं, तेजी से ऊपर कूदें और अपने पैरों को कंधे की चौड़ाई से अधिक फैलाएं. अपने हाथों को कंधे के लेवल पर बगल तक फैलाएं और आपके शरीर से X जैसा आकार बनाएं और इस एक्सरसाइज को कम से कम 20 से 25 बार दोहराएं.

jumping jacks

Photo Credit: iStock

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.