विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 21, 2022

Covid-19 के लक्षण दिखने लगें तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे और सेहत भी करेंगे बेहतर

Covid Home Remedies: कोरोना से बचाए रखने में असरदार हैं ये घरेलू उपाय. आपकी और आपके परिवार की बनी रहेगी सेहत.

Read Time: 4 mins
Covid-19 के लक्षण दिखने लगें तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे और सेहत भी करेंगे बेहतर
Corona से आपको सुरक्षित रखेंगे ये घरेलू उपाय.
नई दिल्ली:

देशभर में कोरोना के तीसरी लहर का खासा असर देखने को मिल रहा है बात और सोशल डिस्टेंसिंग इस बीमारी का सबसे बड़ा इलाज है. तो अगर आपको सर्दी, खांसी, बुखार, थकान या सिर दर्द जैसे लक्षण महसूस हो रहे हैं तो यह कोरोना के लक्षण हो सकते हैं. ऐसे में अगर आप कोविड पॉजिटिव हैं और आपको माइल्ड सिम्टम्स महसूस हो रहे हैं तो डरने की जरूरत नहीं है. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे असरदार घरेलू नुस्खे जो आपको कोविड के इन सभी लक्षणों से छुटकारा दिला सकते हैं.  इन घरेलू नुस्खों को अपनाकर आप सर्दी, जुकाम, बदन दर्द को भी ठीक कर सकते हैं. 

कोविड से हल्के लक्षणों के घरेलू उपाय | Home Remedies To Cure Mild Covid Symptoms

कोविड में भले ही माइल सिम्टम्स ही क्यों ना हों  लेकिन कोरोना के नाम से ही फिजिकल और मेंटल टेंशन बढ़ने लगती है. ऐसे में जरूरी है कि आप जितना हो सके उतना आराम करें और अच्छी नींद लें. ऐसा करने से आपकी बॉडी की इम्युनिटी (Immunity) स्ट्रोंग होगी और आपकी बॉडी कोरोना को खत्म करने में ज्यादा तेजी से मदद करेगी.

 

 सर्दी के मौसम में लोग पानी पीना कम कर देते हैं जो आपकी पूरी बॉडी खासतौर पर आपकी किडनी के लिए बिल्कुल भी ठीक नहीं होता. तो अगर आप कोविड पॉजिटिव हैं तो ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं.  जितना हो सके गुनगुने पानी का ही सेवन करें. गुनगुना पानी आपकी बॉडी की इम्युनिटी को न सिर्फ स्ट्रोंग बनाने का काम करता है बल्कि वायरस (Coronavirus) को खत्म करने में भी मददगार होता है.

अगर आपको कोविड है या कोविड जैसे सिम्टम्स महसूस हो रहे हैं तो चाय और कॉफी पीना कम कर दें क्योंकि चाय या कॉफी आपकी बॉडी में डिहाइड्रेशन बढ़ाने का काम कर सकती है. इसकी जगह आप ज्यादा से ज्यादा काढ़ा पिएं. आप चाहें तो हर्बल टी या ग्रीन टी ले सकते हैं. इसके अलावा हल्दी वाला दूध आपके लिए किसी रामबाण इलाज से कम नहीं है. 

कोशिश करें ज्यादा से ज्यादा गर्म तरल पदार्थ पिएं. ऐसा करने से गले में इंफेक्शन को कम किया जा सकता है. आप चाहें तो सूप या नारियल पानी को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये लिक्विड डाइट आपको कोविड से जल्दी रिकवर करने में मदद करेंगी. 

 अगर आप को गले में खराश या खांसी ज्यादा आ रही है तो नमक-हल्दी के पानी से गरारे करें.  गुनगुने पानी से गरारे करने से बहुत जल्दी आराम मिलता है. इसके अलावा अगर आपकी नाक बंद हो रही है और भारीपन महसूस हो रहा है तो गर्म पानी की भांप लें. थोड़ा सा पानी में विक्स डालकर भांप लेने से तुरंत नाक खुल जाएगी और भारीपन भी कम हो जायेगा. 

 बॉडी को विटामिन और मिनरल्स की जरूरत होती है. ऐसे में कोविड.के दौरान विटामिन और मिनरल्स पर पूरा ध्यान दें. किसी डाइटीशियन या डॉक्टर की मदद से विटामिन युक्त फूड और सप्लीमेंट्स को अपनी डाइट में शामिल करें. 

 आप अपनी डाइट में केला, संतरा, बेर और सेब को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा शलजम, चुकंदर, गाजर, टमाटर और मूली का सलाद बनाकर खाने से एनर्जी मिलेगी और कोविड में काफी हद तक आराम मिल सकेगा. जितना हो सके गर्म चीजों का सेवन करने की कोशिश करें. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

छोटा पैकेट, बड़ा धमाका : राजस्थानी बच्चे ने लोकगीत से मोह लिया इंटरनेट को

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
एक्सपर्ट ने बताई खाने की वो चीजें जिन्हें माता-पिता को कभी नहीं देनी चाहिए, तबीयत पर पड़ता है बुरा असर
Covid-19 के लक्षण दिखने लगें तो अपनाएं ये घरेलू उपाय, ये आपकी इम्यूनिटी बढ़ाएंगे और सेहत भी करेंगे बेहतर
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Next Article
World Music Day: क्यों मनाया जाता है विश्व संगीत दिवस, जानिए किस तरह गाने सुनकर दूर होगी तनाव की दिक्कत 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com