Hariyali teej पर इन पकवानों को बनाकर बढ़ाएं त्योहार की मिठास, बनाना है बेहद आसान

Dishes in hariyali teej: इस दिन घरों में स्वादिष्ट पकवान भी महिलाएं बनाती हैं. ऐसे में आपको इस त्योहार को और खास बनाने के लिए यहां पर कुछ रेसिपीज बताइ जा रही हैं जिसे बनाना बेहद आसान है.

Hariyali teej पर इन पकवानों को बनाकर बढ़ाएं त्योहार की मिठास, बनाना है बेहद आसान

Vrat recipes : केले के पुए बनाना है बेहद आसान

Hariyali teej recipe : हरियाली तीज के व्रत में बस कुछ ही दिन बाकी है. 31 जुलाई को सुहागिन महिलाएं पूरा दिन निराजल व्रत रखकर अपने पति की लंबी आयु और स्वास्थ्य की कामना करेंगी. इस दिन महिलाएं पूरा दिन बिना कुछ खाए पिए भगवान शिव और पार्वती की पूजा अर्चना करती हैं. फिर सभी सुहागिन महिलाएं शाम को किसी मंदिर पर एक जगह इकट्ठा होकर शिव-गौरी का पूरे विधि विधान के साथ पूजा करती हैं. इस दिन घरों में स्वादिष्ट पकवान (dishes in hariyali teej) भी महिलाएं बनाती हैं. ऐसे में आपको इस त्योहार को और खास बनाने के लिए यहां पर कुछ रेसिपीज बताइ जा रही हैं जिसे बनाना बेहद आसान है.

तीज में बनाए ये रेसिपी | Recipes in Teej

केले के पुए

किसी भी व्रत या त्योहार में मीठा ना बने ये कैसे हो सकता है. इसके लिए आसान है केले के पुए. इसके लिए आपको एक कटोरी आटे में दूध या पानी डालकर घोल बना लें. फिर इसमें केले को मैश करके डाल दीजिए. इसके ऊपर से आप किसकर नारियल भी डाल सकती हैं. फिर इसमें चीनी मिला लीजिए. अब आप गैस पर पैन रखें और उसमें तेल डालें पुए छानने के लिए. जब तेल गर्म हो जाए तो कड़ाही में एक-एक करके पुए छानने शुरू कर दीजिए. जब वह हल्के लाल हो जाएं तो बाहर निकाल लीजिए. ऐसे ही सारे घोल का पुआ बना लें. फिर डिनर में खुद भी और परिवार को भी खिलाएं.

खस्ता पूरी

आलू टमाटर की सब्जी इसमें बनाना बहुत आसान है. इसके साथ खस्ता वाली पूरी बनाएं, इसको बनान के लिए आप आटे में नमक डालकर अच्छे से मोयन दीजिए, फिर उसे मढ़ लीजिए. फिर लोई बनाकर इसकी पूरी तल लीजिए. आपकी खस्ता पूरी तैयार है अब.


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा​

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com