विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jul 14, 2022

घुटनों में अक्सर रहता है दर्द तो अपनाकर देखें ये 4 घरेलू उपाय, हड्डियां होंगी मजबूत और knee Pain दूर 

Knee Pain Home Remedies: घुटनों के दर्द ने उठना-बैठना तक कर दिया है मुश्किल तो आजमाकर देखें ये घरेलू उपाय. इन नुस्खों से सूजन दूर होने में मदद मिलेगी.

Read Time: 4 mins
घुटनों में अक्सर रहता है दर्द तो अपनाकर देखें ये 4 घरेलू उपाय, हड्डियां होंगी मजबूत और knee Pain दूर 
Knee Pain and Swelling: इस तरह कम होगा घुटनों का तेज दर्द. 

Knee Pain: घुटनों में कई कारणों से दर्द हो सकता है. उम्र के असर के अलावा किसी पोषक तत्व की कमी, कहीं गिरने या चोट खाने पर भी घुटनों में तकलीफ होती है. लेकिन, अगर किसी चीज से टकराकर आपके घुटनों में दर्द (knee Pain) बैठ गया है, जिसे अक्सर अंदरूनी दर्द भी कहते हैं, तो आप कुछ घरेलू उपाय अपनाकर इस दर्द से राहत पा सकते हैं. ये उपाय आजमाने बेहद आसान हैं और इनसे घुटनों का दर्द व सूजन (Swelling) कुछ ही दिनों में ना के बराबर महसूस होगा. 

Shilpa Shetty के बताए इस एक योगासन से दूर हो सकती हैं महिलाओं की 4 दिक्कतें, जानिए इस Yoga को करने का तरीका


घुटनों में दर्द के घरेलू उपाय | Knee Pain Home Remedies 

अदरक 

घुटनों के दर्द के लिए अदरक (Ginger) का इस्तेमाल किया जा सकता है. अदरक एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है और यह दर्द को दूर करने में मददगार होता है. जोड़ों में दर्द (Joint Pain) या सूजन आ गई है तो यह इस सूजन को भी दूर कर देता है. इसके इस्तेमाल के लिए अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े करके उसे गर्म पानी में डाल दीजिए. अब पानी को छानकर उसमें स्वाद के लिए शहद और नींबू का रस मिला लीजिए. इस पानी को पीने पर आपको घुटनों के दर्द से आराम मिलेगा. 

सरसो का तेल 

घुटनों पर सरसो के तेल की मसाज भी अच्छा असर दिखाती है. इस मालिश से रक्त प्रवाह बेहतर होगा, सूजन कम होगी और दर्द से राहत मिलने लगेगी. 2 चम्मच सरसो के तेल में में एक लहसुन की कली काटकर डाल दीजिए और गर्म कर लीजिए. तेल को आंच से उतारकर हल्का गर्म होने का इंतेजार कीजिए. अब इस तैयार तेल से हाथों को गोलाई में घुमाते हुए घुटनों की अच्छे से मालिश कीजिए. 

कपूर का तेल 

इस तेल की मालिश भी घुटनों के दर्द से राहत दिलाने का काम करती है. इसे लगाने के एक चम्मच कपूर के तेल में एक चम्मच नारियल का तेल (Coconut Oil) मिला लें और अच्छे से गर्म कर लें. तेल ठंडा हो जाए तो दिन में 2 बार इस तेल से घुटनों की मालिश करें. यह घुटनों के अंदरूनी दर्द को भी दूर करता है. 

हल्दी 

हल्दी को उसके औषधीय गुणों के लिए जाना जाता है. एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर हल्दी का पेस्ट घुटनों के दर्द (Knee Pain) में लगाया जा सकता है. इस पेस्ट को बनाने के लिए एक चम्मच हल्दी में जरूरत के अनुसार पानी लेकर पेस्ट बना लें और घुटनों पर लगाएं. इसे दिन में 2 बार लगाया जा सकता है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आम के छिलके भी सेहत के लिए हो सकते हैं फायदेमंद, जानिए Mango Peel का किस तरह किया जाता है सेवन

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
सुंदर, लंबे चमकदार नाखून के लिए अपनाएं ये रेमेडी, एक्सटेंशन कराने की नहीं पड़ेगी जरूरत
घुटनों में अक्सर रहता है दर्द तो अपनाकर देखें ये 4 घरेलू उपाय, हड्डियां होंगी मजबूत और knee Pain दूर 
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Next Article
बेजान त्वचा को निखार देती है दही, इस तरह बनाएं ये 7 फेस पैक्स और बढ़ाएं चेहरे की खूबसूरती 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;