विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 29, 2022

Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के मरीज अपना सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, Diabetes कंट्रोल करने में मिलेगी मदद 

Diabetes Home Remedies: कई घरेलू उपाय हैं जिन्हें डायबिटीज में सहायक माना जाता है. ब्लड शुगर लेवल कम करने के लिए इन चीजों का सेवन होता है. आप भी जानिए कौनसे हैं ये नुस्खे. 

Read Time: 3 mins
Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के मरीज अपना सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, Diabetes कंट्रोल करने में मिलेगी मदद 
Blood Sugar Levels: इस तरह कम हो सकता है ब्लड शुगर लेवल. 

Diabetes Diet: डायबिटीज ऐसा रोग है जिसमें शरीर का ब्लड शुगर लेवल और इंसुलिन अंसतुलित हो जाते हैं. वहीं, बड़े हुए शुगर लेवल की मात्रा से कई स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतें होने लगती हैं. ऐसे में व्यक्ति को अपने खानपान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यक्ता होती है. डायबिटीज (Diabetes) होने पर डाइट में अक्सर उन चीजों को शामिल किया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कम करने में असरदार साबित हों. बता दें कि घर में आमतौर पर ऐसी कई चीजें मौजूद होती हैं जिनका डायबिटीज में सेवन किया जा सकता है. इन चीजों को आयुर्वेद (Ayurveda) में भी अच्छा माना जाता है जो सेहत की दृष्टि से भी बेहद फायदेमंद हैं. 

डायबिटीज के घरेलू उपाय | Diabetes Home Remedies 

तुलसी 


डायबिटीज के मरीजों के लिए तुलसी (Tulsi Leaves) का सेवन अत्यधिक फायदेमंद साबित होता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर के लिए अच्छे होते हैं. साथ ही, तुलसी इंसुलिन (Insulin)  के प्रोडक्शन को बूस्ट करती है और ग्लुकोस लेवल्स को कम करने में असरदार है. रोजाना आप तुलसी के तीन पत्ते चबा सकते हैं या फिर एक चम्मच तुलसी का रस पी सकते हैं. 

आम के पत्ते 

आम के पत्तों में विटामिन सी, विटामिन ए और कई पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं जो डायबिटीज कंट्रोल (Diabetes Control) करने में असरदार हैं. ये पत्ते इंसुलिन के लेवल को भी संतुलित करते हैं. 10 से 12 आम के पत्तों (Mango Leaves) को रातभर पानी में डुबाकर अगली सुबह इस पानी को पीने पर फायदा मिलता है. 

जामुन के बीज 

जामुन के बीजों को भी डायबिटीज में एक अच्छा घरेलू नुस्खा माना जाता है. इन बीजों से ब्लड शुगर लेवल कई हद तक कम हो सकता है. जामुन के बीजों का सेवन करने के लिए इन बीजों को पीसकर चाय बनाकर पिया जा सकता है. 

गिलोय 

अक्सर बुखार में गिलोय (Giloy) के पत्तों को खाया जाता है. वहीं, इसका इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए काढ़े के रूप में तैयार करके भी सेवन किया जाता है. डायबिटीज की बात करें तो गिलोय को एंटी-डायबिटिक औषधी माना जाता है जो शुगर की क्रेंविग्स को कम करती है. यह इंसुलिन के लेवल को भी कम करने में असरदार है. गिलोय के पाउडर या तने को पानी में भिगोकर इस पानी को पिया जा सकता है. 


 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Sun Tanning को इन घरेलू नुस्खों से भगाएं दूर

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
बालों का झड़ना रोकने के लिए नारियल तेल में मिलाकर लगा लीजिए यह एक चीज, Hair Fall कम होने लगेगा
Blood Sugar कम करने के लिए डायबिटीज के मरीज अपना सकते हैं ये 4 घरेलू उपाय, Diabetes कंट्रोल करने में मिलेगी मदद 
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Next Article
इन शिमर आईशैडो से पाएं ग्‍लैमरस लुक और हर खरीदारी पर रिवॉर्ड भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;