चेहरे के एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए लगाएं ये 4 फेस पैक, दालचीनी भी आएगी काम

Face Pack For Acne: घर पर बनाएं पिंप्लस और एक्ने को दूर करने के लिए फेस पैक. चेहरे को बेदाग और चमकदार बनाते हैं ये नुस्खे.

चेहरे के एक्ने और पिंपल्स को दूर करने के लिए लगाएं ये 4 फेस पैक, दालचीनी भी आएगी काम

Face Pack For Pimples: एक्ने दूर करने के लिए लगाएं ये फेस पैक्स. 

खास बातें

  • पिंपल्स पर असरदार हैं ये फेस पैक.
  • एक्ने दूर होने में मिलेगी मदद.
  • चेहरे पर दिखेगा निखार.

Skin Care: एक्ने और पिंपल्स होने पर स्किन खुरदरी नजर आने लगती है.  पिंपल्स होने के कई कारण हो सकते हैं जिनमें प्रदूषण, स्ट्रेस, डाइट और ऑयली स्किन (Oily Skin) शामिल हैं. ये फेस पैक (Face Pack) एंटी-इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर हैं, साथ ही इनके एंटी-फंगल गुण भी पिंपल्स (Pimples) को चेहरे से दूर रखने में मददगार हैं. जानिए किस तरह इन फेस पैक्स को घर पर बनाकर लगाया जा सकता है. इन फेस पैक को लगाने पर चेहरे से एक्सेस ऑयल दूर होगा और पिपंल्स कम होने में मदद मिलेगी. 

बालों के लिए क्यों है नारियल का तेल अच्छा और किस हेयर टाइप के लोगों को लगाना चाहिए Coconut Oil, जानें यहां 


एक्ने और पिंपल्स के लिए फेस पैक | Face Pack For Acne And Pimples 


हल्दी और शहद 

एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों वाली हल्दी एक्ने (Acne) और पिंपल्स से मुक्ति दिलाने में अच्छा असर दिखाती है. शहद के साथ इस फेस पैक को बनाने के लिए एक कटोरी में एक चम्मच हल्दी लेकर बराबर मात्रा में शहद मिला लें. इस पेस्ट को चेहरे पर 10 से 15 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. आप चाहें तो इसमें दही भी मिला सकते हैं. 


एलोवेरा फेस पैक 

एक्ने और पिंपल्स से चेहरे पर इरिटेशन और जलन महसूस होने लगती है. एलोवेरा के सूदिंग गुण एक्ने और पिंपल्स को दूर करते हैं और स्किन को आराम देते हैं. फेस पैक की तरह लगाने के लिए एलोवेरा की ताजा पत्ती को लेकर उसका गूदा निकालें. इसे चेहरे पर 10 मिनट लगाए रखने के बाद चेहरा धो लें.

दालचीनी फेस पैक 

इस फेस पैक को बनाने के लिए 2 चम्मच दालचीनी (Cinnamon) का पाउडर, 1 चम्मच तेजपत्ते का पाउडर, 2 चम्मच शहद और कच्चा दूध जरूरत के अनुसार ले लें. सभी सामग्रियों को एकसाथ मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगा लें. इसे चेहरे पर 15 से 20 मिनट लगाए रखने के बाद धो लें. 


बेसन और दही 


एक्ने और पिपंल्स के लिए बेसन लगाने के लिए एक चम्मच बेसन में एक चम्मच दही और एक चम्मच ही शहद मिला लें. इस पैक को चेहरे पर लगाएं और 15 मिनट बाद चेहरा धो लें. हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाने पर चेहरे से एक्सेस ऑयल दूर होगा और पिपंल्स कम होने में मदद मिलेगी. 

घुटनों में उठते-बैठते होता है दर्द तो इस तेल से कीजिए मालिश, Knee Pain से मिलेगी राहत 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

आलिया भट्ट की गोद भराई: करण जौहर, श्वेता बच्चन और अन्य 'वास्तु' के बाहर कैमरे में हुईं कैद

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com