जिद्दी रूसी को दूर करते हैं ये 10 दमदार नुस्खे, एक भी आजमा लिया तो Dandruff का हो जाएगा सफाया 

Dandruff Home Remedies: सिर की सतह पर नजर आने वाला डैंड्रफ बालों की खूबसूरती तो बिगाड़ता ही है, साथ ही अक्सर शर्मिंदगी का कारण भी बनता है. लेकिन, कुछ नुस्खे अपनाकर आप डैंड्रफ से छुटकारा पा सकते हैं. 

जिद्दी रूसी को दूर करते हैं ये 10 दमदार नुस्खे, एक भी आजमा लिया तो Dandruff का हो जाएगा सफाया 

How to get rif of dandruff: इस तरह खत्म होंगे बालों से डैंड्रफ.  

खास बातें

  • इस तरह दूर होगा डैंड्रफ.
  • बाल दिखेंगे चमकदार.
  • इन नुस्खों का इस्तेमाल है आसान.

Hair Care Tips: सिर में पड़ने वाली रूसी खुजली का कारण तो बनती ही है, साथ ही कभी बालों की सतह पर तो कभी कंधों पर गिरने के चलते शर्मिंदगी का पात्र भी बना देती है. काले कपड़ों पर खासकर यह डैंड्रफ सफेद चकत्तों से नजर आते हैं. स्कैल्प (Scalp) में होने वाला डैंड्रफ (Dandruff) फंगस के कारण होता है जो सिर की सतह से सीबम और डेड स्किन सेल्स से बढ़ता है. डैंड्रफ के फ्लेक्स (Dandruff Flakes) छोटे-बड़े हर आकार के हो सकते हैं और बालों में कंघी करने से नहीं निकलते. ऐसे में यहां आपके लिए ऐसे टिप्स और नुस्खे बताए जा रहे हैं जो दमदार असर दिखाते हैं और डैंड्रफ को सिर से दूर रखते हैं. 

Karva Chauth 2022: अपने लिए खरीद रही हैं करवाचौथ पर पायल, तो एक बार डाल लीजिए इन लेटेस्ट डिजाइन पर भी नजर


डैंड्रफ हटाने के 10 घरेलू उपाय | 10 Home Remedies For Dandruff Removal 

  1. सबसे पहले 2 चम्मच नारियल के तेल में बराबर मात्रा में नींबू (Lemon) डालकर अच्छे से मिला लें. इस मिश्रण को सिर पर लगाकर कम से कम 20 मिनट रखें और बाल धो लें. 
  2. दही (Curd) को रूसी का रामबाण इलाज माना जाता है. बालों की सतह से जड़ों तक अच्छी तरह दही लगाकर एक घंटे तक रखें. 
  3. रूसी दूर करने के लिए नीम का रस इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके लिए नीम का रस निकालकर या फिर नीम की पत्तियों को पीसकर बालों में 10-15 मिनट लगाकर रखे. ठंडे पानी से सिर धोएं. 
  4. संतरे का छिलका डैंड्रफ पर अच्छा असर दिखाता है. इसे पीसकर इसमें नींबू का रस मिलाएं और फिर बालों पर आधा घंटा लगाकर रखें. 
  5. ग्रीन टी (Green Tea) लगाने के बाद बाल धोने पर भी डैंड्रफ दूर हो सकता है. इस्तेमाल के लिए 2 ग्रीन टी बैग्स लेकर गर्म पानी में बना लें. फिर ठंडा करके इस पानी को सिर पर लगाकर रखें. 
  6. केला लें और उसमें एपल साइडर विनेगर 2 कप डालकर मिला लें. पेस्ट बनाएं और बालों को धोने से पहले 20 मिनट तक लगाकर रखें. 
  7. लहसुन को पीसकर डैंड्रफ को भगाने (Dandruff Removal) के लिए बालों में लगाया जा सकता है. पिसे लहसुन में एक चम्मच शहद भी मिलाएं. पेस्ट को बालों पर 15 मिनट रखने पर ही काम बन जाएगा. 
  8. एक अंडा लें और उसका पीला भाग अलग कर लें. इसे बालों पर एक घंटे के लिए लगाकर रखें और अच्छे से धोएं क्योंकि इससे बालों में बदबू आ सकती है. 
  9. सफेद सिरके को 2 चम्मच लेकर उसमें एक चम्मच भरकर पानी मिला लें. इस पानी से अपने सिर को नहाते समय धोएं. 
  10. मेथी के दाने (Fenugreek Seeds) डैंड्रफ दूर करने में बेहद कारगर हैं. रातभर मेथी के दाने भिगोकर रखें. अगले दिन इन दानों को पीसकर पेस्ट बनाएं और उसमें नींबू निचौड़कर सिर पर आधा घंटा लगाए रखें. आखिर में माइल्ड शैंपू से बाल धो लें. 

बेजान त्वचा को खिलखिला बना देंगी घर की ये 5 चीजें, महंगी क्रीम से भी अच्छा असर दिखेगा Dull Skin पर 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

देश भर में गणेशोत्सव की धूम, कई जगहों पर अनूठे रूप में दिखे गणपति

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com