Home remedy for skin : इन 4 तरीकों से दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए...

Skin care tips : दालचीनी कई स्किन संबंधी परेशानियों से निजात दिलाने का काम करती है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होगा. ऐसे में चलिए जानते हैं आज लेख में इसको किन 4 तरीकों से चेहरे को निखार सकते हैं.

Home remedy for skin : इन 4 तरीकों से दालचीनी का इस्तेमाल कर सकते हैं ग्लोइंग स्किन पाने के लिए...

Skin care tips : अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा रुखी है तो आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं.

Tips for glowing skin : दालचीनी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल सब्जी में करने से उसका स्वाद चारगुना हो जाता है. आपको बता दें कि यह ना सिर्फ खाने के काम आती है बल्कि चेहरे को निखारने का भी काम बखूबी करती है. दालचीनी कई स्किन संबंधी (skin problems) परेशानियों से निजात दिलाने का काम करती है जिसके बारे में बहुत कम लोगों को ही पता होगा. ऐसे में चलिए जानते हैं आज लेख में इसको किन 4 तरीकों से चेहरे को निखार सकते हैं.

चेहरे को कैसे निखारें दालचीनी से

  • अगर आपको बहुत ज्यादा चेहरे पर कील मुहांसे हो गए हैं तो इसका सेवन करना शुरू कर दीजिए. यह आपके चेहरे पर चमक लाने और दाग धब्बों को गायब करने का काम करेगा. इसमें एंटीफंगल, एंटीऑक्सीडेंट और एंटीबैक्टिरिय प्रोपर्टी होती है.
p9dr4hi

  • अगर आपकी स्किन बहुत ज्यादा रुखी है तो इसमें भी आप दालचीनी का इस्तेमाल कर सकती हैं. यह आपके चेहरे को मॉइश्चराइज करने का काम करती है. आपको दालचीनी के तेल में थोड़ा पेट्रोलियम जेली या ऑलिव ऑयल मिलाकर चेहरे को मसाज देना है. इससे आपको फर्क नजर आने लगेगा कुछ दिन में.
fvenet9o

  • आप दालचीनी और केले से बने फेस मास्क का इस्तेमाल अपनी त्वचा को ग्लोइंग बनाने के लिए कर सकती हैं. केले में मौजूद पोषक तत्व आपकी रूखी बेजान त्वचा को निखारने का काम करेंगे. यह आपकी डेड स्किन को भी निकालने का काम करते हैं. 

  • आपको बता दें कि दालचीनी का सेवन करने से भूख बढ़ती है. अगर आपको भूख कम लगती है तो इसको अपने खाने में शामिल कर लीजिए. वहीं, दालचीनी उल्टी रोकने का भी काम करती है. इसका काढ़ा बनाकर पीने से आराम मिलेगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.