विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From May 04, 2022

दांत के दर्द ने जरूरत से ज्यादा कर दिया है परेशान तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम, झट से मिल जाएगी राहत

Toothache Home Remedies:अक्सर दांतों के दर्द से उठना-बैठना तक मुश्किल हो जाता है. आपको इस दर्द से तुरंत आराम दिला सकते हैं ये घरेलू उपाय. 

Read Time: 3 mins
दांत के दर्द ने जरूरत से ज्यादा कर दिया है परेशान तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम, झट से मिल जाएगी राहत
Toothache Remedies: दांतों के दर्द में तेजी से असर दिखाते हैं ये नुस्खे. 

Home Remedies: दांत में कई अलग-अलग कारणों से दर्द हो सकता है, कभी इसकी वजह बहुत ज्यादा ठंडा खा लेना होता है तो कभी ज्यादा ही मीठा. अक्सर मसूड़े सूज जाने से भी दांतों में दर्द (Toothache) हो जाता है. ऐसे में समय रहते इस तकलीफ से छुटकारा पा लेना जरूराी होता है नहीं तो दिन का चैन और रातों की नींद उड़ते देर नहीं लगती. हालांकि, बहुत ज्यादा तकलीफ होने पर डेंटिस्ट को दिखा लेना अच्छा है लेकिन अगर एकदम से दर्द उठा है और डेंटिस्ट के पास जाने का भी समय नहीं है तो आप तुरंत इन घरेलु उपायों को अपनाकर राहत पा सकते हैं. 


दांत दर्द के घरेलू उपाय | Toothache Home Remedies 

ठंडी सिंकाई 

दांतो के दर्द में ठंडी सिंकाई करना बेहद आरामदायक हो सकता है. बर्फ के टुकड़े को एक रुमाल या किसी और कपड़े में बांधें और गालों को पास रखकर सिंकाई करें. इससे कुछ ही देर में दांतों के पास मसूड़ों में हो रही सूजन कम हो जाएगी और आपको आराम महसूस होगा. 

लहसुन 

लहसुन (Garlic) में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुणों के चलते इसे दांतो के दर्द में बेहद असरदार माना जाता है. लहसुन को घिसकर इसे दर्द वाली जगह पर रखें. ये दांतो में मौजूद बैक्टीरिया को खत्म करेगा और दर्द में राहत भी देगा. 

लौंग 

लौंग में नेचुरल एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते हैं जो सूजन और सूजन के कारण होने वाले दर्द को दूर करते हैं. आप दांतो पर लौंग का तेल हल्का रुई में डालकर लगा सकते हैं, लौंग चबा सकते हैं या फिर लौंग (Clove) को पीसकर रुई में डालकर सीधा दर्द वाली जगह पर रख सकते हैं. 

अमरूद के पत्ते 

इस उपाय के बारे में आपने शायद ही सुना हो लेकिन ये दांत के दर्द में बेहद कारगर साबित हो सकता है. आपको करना यह है कि अमरूद के पत्ते (Guava Leaves) लें और चबाना शुरु करें. जैसे-जैसे आप पत्ते चबाएंगे वैसे-वैसे आपको आराम महसूस होता जाएगा. इसके अलावा आप अमरूद के पत्तों का माउथवॉश भी बना सकते हैं. इसके लिए आपको अमरूद के पत्तों को पानी में कुछ देर उबालकर छान लेना है. बस, तैयार है आपका माउथवॉश. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

बॉम्बे टाइम्स फैशन वीक में दिखा शिल्पा शेट्टी का जलवा

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
World Blood Donor Day 2024 : टैटू बनवाने के इतने समय तक नहीं करें ब्लड डोनेट, बढ़ सकता है इन बीमारियों का खतरा
दांत के दर्द ने जरूरत से ज्यादा कर दिया है परेशान तो ये घरेलू उपाय आएंगे काम, झट से मिल जाएगी राहत
न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक चाय से कम होने लगेगा वजन, फैट बर्न होने में दिखता है असर
Next Article
न्यूट्रिशनिस्ट की बताई इस एक चाय से कम होने लगेगा वजन, फैट बर्न होने में दिखता है असर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;