Stress side effects : बहुत ज्यादा तनाव लेने से शरीर के इन अंगों पर पड़ता है बुरा असर

Stress ke nuksan : इससे आपकी मेंटल हेल्थ तो खराब होती ही है साथ ही, आपकी फिजकल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है.

Stress side effects : बहुत ज्यादा तनाव लेने से शरीर के इन अंगों पर पड़ता है बुरा असर

बहुत ज्यादा तनाव लेने से दिल की सेहत (heart health) पर बुरा असर पड़ता है.

Stress side effects : आजकल की लाइफस्टाइल ऐसी है जिससे ना चाहते हुए भी लोग तनाव में आ जाते हैं. ऑफिस में काम का प्रेशर और घर पर जिम्मेदारियों का दबाव इंसान को मेंटली बहुत थका देता है. इससे आपकी मेंटल हेल्थ तो खराब होती ही है साथ ही, आपकी फिजकल हेल्थ पर भी बुरा असर पड़ता है. इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे आखिर कौन से ऐसे अंग हैं. जो तनाव लेने से प्रभावित होते हैं. सुबह गुनगुने पानी में आधा चम्मच घी मिलाकर पीने से मिलते हैं 6 बड़े फायदे

तनाव लेने से कौन से अंग पर पड़ता है बुरा असर | Which organ is adversely affected by stress?

1- बहुत ज्यादा तनाव लेने से आपके सिर (Headache) में तेज दर्द होती है. जिससे नसों पर दबाव पड़ता है. कई बार तो ब्रेन हैमरेज का खतरा बन जाता है.

2- अगर आप बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं, तो फिर आपको जबड़े में तनाव महसूस होता है. स्ट्रेस लेने से हार्ट अटैक (heart attack) का भी खतरा बढ़ जाता है. कई लोग तो तनाव में होते हैं तो नाखून चबाने लगते हैं. यह आपकी हेल्थ के लिए अच्छा नहीं माना जाता है. 

3- बहुत ज्यादा तनाव लेने से दिल (heart health) की सेहत पर बुरा असर पड़ता है. इससे हार्ट की पंपिंग बढ़ जाती है. इसलिए आपको स्ट्रेस लेने से बचना चाहिए. फेफड़ों पर भी तनाव का बुरा असर पड़ता है. क्योंकि तनाव में आप सांस सामान्य से अधिक तेजी से लेते हैं.

4- स्ट्रेस लेने से आपके चेहरे पर भी बुरा असर पड़ता है.इससे आंखों के नीचे काले गड्ढे, सूजन नजर आने लगती है. ऐसे में आपको तनाव लेने से बचना चाहिए. क्योंकि इससे आपके चेहरे की खूबसूरती भी छिन जाती है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com