Throat Infection Home Remedies: बदलते मौसम में गले में हो रहा है दर्द, तो ये घरेलू उपाय तुरंत खराश से दिलाएंगे निजात

throat infection home remedies in hindi : अधिक दवाएं खाने से बेहतर है कि पहले आप नेचुरल तरीकों को अपनाकर गले के संक्रमण (throat infection) का इलाज करें, हालांकि समस्या अधिक बढ़ जाए तो डॉक्टर से जरूर सलाह ली जानी चाहिए. हम यहां कुछ घरेलू उपाय (Home remedies) बता रहे हैं, जिससे आप गले के संक्रमण से छुटकारा पा सकते हैं.

Throat Infection Home Remedies: बदलते मौसम में गले में हो रहा है दर्द, तो ये घरेलू उपाय तुरंत खराश से दिलाएंगे निजात

sore throat home remedie : इन प्राकृतिक तरीके से आप गले के संक्रमण (sore throat kill naturally) से छुटकारा पा सकते हैं.

gale me dard ho to kya kare : मौसम बदल रहा है, ठंड जाने को है और गर्मी दस्तक देने वाली है, धूप अब चुभने लगी है. इस समय में सर्दी, जुकाम और गले में संक्रमण (throat infection) होना बहुत ही कॉमन है. ऐसे मौसम में खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपना पूरा ध्यान रखना जरूरी है. आम तौर पर देखा जाता है कि गले में संक्रमण की समस्या सर्दी और जुकाम के कारण ही होती है, वहीं कुछ मामलों में बैक्टीरियल इंफेक्शन इसकी वजह होती है. गले में संक्रमण (throat infection) होने से कुछ भी निगलने में दिक्कत होती है, साथ ही लगातार गले में दर्द भी होता रहता है. अधिक दवाएं खाने से बेहतर है कि पहले आप नेचुरल तरीकों को अपनाकर गले के संक्रमण का इलाज करें, हालांकि समस्या अधिक बढ़ जाए तो डॉक्टर से जरूर सलाह ली जानी चाहिए. हम यहां कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिससे प्राकृतिक (sore throat kill naturally) तरीके से आप गले के संक्रमण से छुटकारा पा सकते हैं.

ietdcmhg

गले के संक्रमण में ये घरेलू उपाय दिलाएंगे आराम | use these home remedies for throat infection in hindi

लहसुन है लाभकारी | Garlic is beneficial


लहसुन भी एंटीबैक्टीरियल गुणों से भरपूर होता है और इसमें एंटीसेप्टिक गुण भी होते हैं. गले के संक्रमण को ठीक करने के लिए लहसुन को कच्चा खाने से फायदा होता है. गले में संक्रमण से छुटकारा पाने के लिए तीन से चार लहसुन की कलियों को चबाकर खाएं. गले के संक्रमण में इससे राहत मिलेगी, साथ ही पाचन तंत्र के लिए भी इसे अच्छा माना जाता है.

नमक और पानी के गरारे | salt and water gargles


नमक और पानी से गरारे करते हैं तो गले में संक्रमण और इसकी वजह से होने वाले दर्द से राहत मिलती है. दरअसल, गर्म पानी के गरारे से बैक्टीरिया का प्रभाव कम होता है. इस प्रयोग को करने के लिए एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें आधे चम्मच के करीब नमक मिला लें और इससे गरारे करें. करीब 5-7 मिनट तक गरारे करें, रात को ऐसा करने से ज्यादा आराम मिलता है.

90ktpce8

Photo Credit: iStock


हल्दी और दूध  | turmeric milk


हल्दी एंटीऑक्सीडेंट के साथ एंटीबैक्टीरियल गुण वाली होती है,  ऐसे में इस मसाले को संक्रमण दूर करने में औषधि के रूप में देखा जाता है. गले से संक्रमण और कफ से छुटकारा पाने के लिए गर्मागर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी मिला कर इसे पी लें. रात को ऐसा करना ज्यादा लाभकारी माना जाता है.

aethhd6

Photo Credit: iStock



संक्रमण दूर करने के लिए लें भाप | Take steam to remove infection


 ऊपरी श्वसन पथ में बलगम के साथ पैदा हो रहे बैक्टीरिया को बाहर निकालने के लिए भाप लेना बेहद लाभकारी है. भाप लेने के लिए आप किसी बर्तन में पानी गर्म कर लें,  सिर को तौलिये से ढक कर बर्तन के पास ले जाएं. अब लंबी सांस लें, आपका फायदा तुरंत महसूस होगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.