Healthy Food: नाश्ते में इस एक चीज को खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, आप भी जानिए और कीजिये डाइट में शामिल

Healthy Tips: ये ऐसा नाश्ता है जिसे अगर आप रोज सुबह खाएंगे तो हमेशा तंदरुस्त और स्वस्थ रहेंगे. यहां जानिए हम किस खाद्य पदार्थ की बात कर रहे हैं.

Healthy Food: नाश्ते में इस एक चीज को खाने से सेहत को मिलते हैं ये 9 फायदे, आप भी जानिए और कीजिये डाइट में शामिल

Healthy Breakfast: इस एक चीज को नाश्ते में खाने से आपकी सेहत हमेशा अच्छी रहेगी.

Healthy Food: नाश्ता हमारे दिन का सबसे महत्वपूर्ण आहार होता है. आपके दिनभर की ऊर्जा आपको नाश्ते से मिलती है. ये पोषण से भरपूर होना चाहिए और उतनी मात्रा में ही इसे खाना चाहिए कि आपकी चुस्ती बनी रहे और आपको भारीपन न लगे. इसके लिए सबसे अच्छा चुनाव है ओटमील (Oatmeal) या ओट्स. ओट्स को पानी या दूध में उबाल कर खाया जाता है और जो डिश बनती है उसे ओटमील कहते हैं. आप इसकी इडली, डोसा, बिस्कुट, उत्तपम और चीला बनाकर भी खा सकते हैं.

100 ग्राम ओट्स (Oats) में लगभग 389 कैलोरी होती है. ये थियामिन, जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, मैगनीज और फॉस्फोरस जैसे खनिज लवणों से भरपूर होता है. साथ ही, इसमें विटामिन, प्रोटीन और फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है.

ओट्स खाने के फायदे | Benefits of Eating Oats

  1. बीटा ग्लूकन की अच्छी मात्रा होने के चलते ये शरीर को संक्रमणों से लड़ने में मदद करता है. इससे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) भी बढ़ती है.
  2. ओट्स में मौजूद जिंक और सेलेनियम भी संक्रमणों से शरीर को बचाते हैं.
  3. फाइबर युक्त होने के चलते इससे पाचन प्रक्रिया सुचारु होती है.
  4. कब्ज की समस्या से भी छुटकारा मिलता है.
  5. ओट्स एक हेल्दी सीरियल है जिससे वजन घटाने ( Weight Loss) में भी सहायता मिलती है. इसे थोड़ा खाने पर ही पेट भर जाता है और ओवरईटिंग की नौबत नहीं आती.
  6. यह बेली फैट (Belly Fat) को घटाने में सबसे ज्यादा असरदार है.
  7. ओट्स शरीर से एक्सेस ऑयल को सोख लेता है जिससे स्किन पर भी इसका फायदा देखने को मिलता है.
  8. बीटा ग्लूकन होने के कारण ये स्किन को मोइश्चराइज करता है.
  9. इसमें सिलिकोन पाया जाता है जो हड्डियों की सेहत के लिए अच्छा होता है.

ओट्स को खाने के अलावा आप इसका फेस पैक या हेयर पैक भी बनाकर लगा सकते हैं. ये चेहरे की टैनिंग दूर करता है और बालों पर इसे लगाने से खुजली और डैंड्रफ की समस्या से मुक्ति मिलती है.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

विशालकाय डोसा खाओ, 71,000 इनाम पाओ

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com