बच्चे के लिए स्कूल टिफिन खरीदने में दुविधा हो रही है, तो इन बातों को याद रखें, सबसे अच्छा होगा लंचबॉक्स

Good Lunchbox : बच्चों के स्कूल के लिए टिफिन बॉक्स खरीदना हमेशा से एक उलझन का विषय रहा है. आइए जानते हैं आपको अपने बच्चों का टिफिन खरीदते समय किन बातों का ध्यान रखना चाहिए.

बच्चे के लिए स्कूल टिफिन खरीदने में दुविधा हो रही है, तो इन बातों को याद रखें, सबसे अच्छा होगा लंचबॉक्स

Which Lunchbox is Good : बच्चों के लिए कैसा टिफिन लें.

खास बातें

  • बच्चों के लिए स्कूल लेना हमेशा दुविधा भरा रहता है.
  • प्लास्टिक की टिफिन होती है सबसे अच्छी.
  • कांच का टिफिन लेने से बचें.

Which Lunchbox is Good: हर मां-बाप अपने बच्चों के लिए स्कूल का टिफिन (school lunchbox) खरीदते हैं. और हर बार यह उलझन का विषय बन जाता है. बाजार में हमें कई वैराइटीज देखने को मिलते हैं. ऐसे में समझ नहीं आता की कौन सा टिफिन (which tiffin is good for kids) बच्चे के लिए सही होगा. और इस काम में न जाने कितने घंटे बीत जाते हैं. अगर आप भी इस दुविधा में पड़े हैं की आपके बच्चे के लिए कौन सा टिफिन (school tiffin) सही होगा, तो अब आपकी उलझन खत्म हुई. यहां आपको कुछ ऐसी बातें याद रखनी है जो आपको एक अच्छा टिफिन चुनने में मदद करेगी.

रोज के खाने में इन 5 में से एक चीज भी होगी तो शरीर रहेगा दुरुस्त, इनसे मिलता है एक बेहद ही जरूरी खनिज 

ऐसा होना चाहिए बच्चों का स्कूल टिफिन | Children's school tiffin should be like this

टिफिन का ढक्कन कैसा होना चाहिए

टिफिन के ढक्कन में एक प्लास्टिक का हिस्सा होना चाहिए जिसे पड़कर बच्चे आसानी से लंच बॉक्स खोल सकें. इससे उनके कपड़े गंदे नहीं होंगे. टिफिन का ढक्कन ज्यादा टाइट नहीं होना चाहिए. वो ऐसा हो जिसे बच्चे आसानी से खोल पाएं.

17eff65g

अलग-अलग हिस्से बने हों

बच्चों के स्कूल के टिफिन में जरूरी है कि उसमें अलग-अलग बॉक्स बने हो ताकि एक से ज्यादा चीज बच्चों को दी जा सके. इससे खाना आपस में मिलेगा नहीं और अच्छा होगा.

कैसे टिफिन ना खरीदें

क्योंकि वे बच्चे हैं इसलिए आपको कभी भी उनके लिए कांच की टिफिन नहीं खरीदनी चाहिए. बच्चे अक्सर टिफिन बॉक्स के साथ खेलने लगते हैं. ऐसे में अगर कांच के लंच बॉक्स टूट गए तो इससे बच्चों को चोट लगने का खतरा है.

टिफिन बॉक्स ज्यादा महंगा ना लें 

बच्चे अक्सर खेल-खेल में चीजें गुम कर देते हैं. इसलिए आपको टिफिन भी ज्यादा महंगा नहीं लेना चाहिए. अगर आप महंगी टिफिन लेते हैं तो वह गुम हो सकता है. सामान्य कीमत की टिफिन लेने से गुम होने से आप दोबारा ले सकते हैं. (प्रस्तुति- रौशनी सिंह)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.