क्या आपके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो रोज करें ये योगासन, कुछ दिन में नजर आएगा फर्क

Yogasan for child : उसकी फिजिकल एक्टिविटी पर खास ध्यान देना होगा, तभी जाकर कहीं उसकी हाइट में सुधार होगा. इसके अलावा आप यहां बताए जा रहे योगासन (yogasan) को दिनचर्या में शामिल करिए.

क्या आपके बच्चे की लंबाई नहीं बढ़ रही है तो रोज करें ये योगासन, कुछ दिन में नजर आएगा फर्क

Health tips : योग में हर मर्ज का इलाज है, इसलिए इसे हर आयु वर्ग के लोगों को करना चाहिए.

खास बातें

  • बच्चों की हाइट के लिए कराएं योगासन.
  • एकपदासन हाइट के लिए है अच्छा.
  • ताड़ासन भी बच्चों की हाइट बढ़ाने में सहायक है.

Child height : अगर आप चाहती हैं कि आपके बच्चे की हाइट अच्छी हो जाए तो सबसे पहले तो उसके खान पान पर दिनचर्या पर ध्यान देना होगा. उसकी फिजिकल एक्टिविटी पर खास ध्यान देना होगा, तभी जाकर कहीं उसकी हाइट में सुधार होगा. इसके अलावा आप यहां बताए जा रहे योगासन (yogasan) को दिनचर्या में शामिल करिए. हालांकि लंबाई गैर आनुवंशिक और आनुवंशिक पर आधारित है. 2 साल की उम्र के बाद बच्चे हर साल 2.5 इंच बढ़ते हैं. लड़कों में प्यूबर्टी आ जाती है तो लंबाई और तेजी से बढ़ती है. वहीं, लड़कियों की लंबाई प्यूबर्टी के बाद बंद हो जाती है.

योग में हर मर्ज का इलाज है. इसलिए इसे हर आयु वर्ग के लोगों को करना चाहिए. इसे अपनी लाइफस्टाइल में शामिल कर लेना चाहिए. तो चलिए योग से हाइट बढ़ाने के गुण सीखें.

एकपदासन योग

tree pose

अगर आप चाहती हैं कि आपके बच्चे की हाइट अच्छी हो जाए तो उसे रोजाना एकपदासन कराएं. इससे उसकी मसल्स तो मजबूत होंगी ही साथ ही रीढ़ की हड्डी भी. इसको करने के लिए आप सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. अपने दाहीने पैर को ऊपर उठाकर बाईं जांघ पर ले जाएं. अपने शरीर का वजन  बाएं पैर पर बैलेंस करें. दाहिने पैर को अपने पेल्विक के पास रखें. फिर अपने दोनों हाथों को जोड़कर उपर की तरफ सूर्य नमस्कार मुद्रा में खड़े रहना है.

ताड़ासन

pjs0lsl

इस आसन  को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. फिर अपने पैरों को आपस में मिला लीजिए. इसके बाद अपने हाथों को बगल में रख लें. फिर अपनी हथेलियों को ऊपर उठाएं. इसके बाद सांस लेते हुए दोनों पंजों के बल पर खड़े होकर शरीर को ऊपर की तरफ खींचिए. फिर नॉर्मल पोजीशन में आ जाएं.  

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

मॉनसून स्किन केयर टिप्स बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com