Summer hair care: अगर इन 5 में से 1 भी तरीका आजमा लिया गर्मियों में तो कभी भी बाल नहीं होंगे खराब, ऐसे आजमाइए इन्हें

Beauty tips: अगर आप अच्छे से बालों की देखभाल गर्मी में नहीं करेंगी तो बाल टूटने (hair damaged) और झड़ने (hair fall) लग जाएंगे. इसलिए इनका ख्याल रखना जरूरी है.

Summer hair care: अगर इन 5 में से 1 भी तरीका आजमा लिया गर्मियों में तो कभी भी बाल नहीं होंगे खराब, ऐसे आजमाइए इन्हें

Summer care: गर्मी के मौसम में बाहर निकलते वक्त बालों को बांधकर रखें.

खास बातें

  • गर्मी के मौसम में बाहर निकलते वक्त बालों को बांधकर रखें.
  • बालों को हाइड्रेट रखने के लिए इस मौसम में पानी खूब पिएं.
  • हफ्ते में एक बार हेयर ऑयलिंग जरूर करें.

Hair care: गर्मी के मौसम में बालों (hair care) की विशेष देखभाल करनी पड़ती है, क्योंकि इस दौरान पड़ने वाली तेज गर्मी, पसीना और गर्म हवाएं उनकी सेहत के लिए अच्छी नहीं होती हैं. अगर आप अच्छे से बालों की देखभाल गर्मी में नहीं करेंगी तो बाल टूटने (hair damaged) और झड़ने (hair fall) लग जाएंगे. इसलिए इनका ख्याल रखना जरूरी हो जाता है. यहां कुछ टिप्स दिए गए हैं जिनकी सहायता से आप बालों को खराब होने से बचा सकती हैं. 

गर्मियों में बालों की ऐसे करें देखभाल | Hair care tips for summer 

  1. बाहर जब भी निकलें बालों को स्कार्फ या कैप, हैट से ढक लें. इससे आपके बाल तेज सूर्य की किरणों से बचे रहेंगे. गर्मी में बालों को बहुत ज्यादा धोने से उनकी नमी गायब हो जाती है. केमिकल युक्त शैंपू बालों की नेचुरल ऑयल को नुकसान पहुंचाते हैं, इसलिए ज्यादा हेयर वॉश करने से बचें.
  2. वहीं, इस मौसम में बालों को मॉइश्चराइज करना न भूलें. हफ्ते में एक बार हेयर ऑयलिंग जरूर करें. ऐसा करने से स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन होगा, जिससे बालों की चमक बनी रहेगी. गर्मी में बालों को रंगने से बचना चाहिए क्योंकि, इसमें मौजूद केमिकल बालों को क्षति पहुंचा सकते हैं.
  3. बालों को हाइड्रेट रखने के लिए इस मौसम में पानी खूब पिएं. इसके अलावा लिक्विड फूड का सेवन ज्यादा से ज्यादा करें. इससे आपके बालों की सेहत और चमक दोनों बनी रहेगी.
  4. बाहर निकलते वक्त बालों को बांधकर रखें, क्योंकि गर्म हवाएं आपके बालों को डैमेज कर सकती हैं. इसके अलावा बाल बांधकर रखने से आप पसीने से भी बची रहेंगी.
  5. गर्मियों में बालों पर किसी तरह का हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल न करें, इससे बाल खराब होने के चांसेस बढ़ जाते हैं. वहीं, स्विमिंग करते वक्त भी बालों को कवर करके रखें, ताकि क्लोरीनयुक्त पानी उन्हें डैमेज न कर सके.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

जान्हवी कपूर जिम तो सारा अली खान पिलेट्स के बाहर आईं नजर

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com