Parenting tips: क्या आपका बच्चा पड़ गया है बुरे दोस्तों की संगत में तो इन तरीकों से निकालें बाहर

Child behavior : आजकल मां-बाप दोनों के वर्किंग होने की वजह से बच्चे घर में ज्यादातर समय अकेले रहते हैं. ऐसे में वह गलत संगति में पड़ जाते हैं जिसका खामियाजा पेरेंट्स होने के नाते बुरा भुगतना पड़ता है. इसलिए यहां दिए गए टिप्स से बच्चे को बुरी संगति में पड़ने से बचा सकते हैं.

Parenting tips: क्या आपका बच्चा पड़ गया है बुरे दोस्तों की संगत में तो इन तरीकों से निकालें बाहर

Parents को बच्चों के साथ क्वालिटी टाइम स्पेंड करना चाहिए.

खास बातें

  • बच्चों के साथ दोस्ताना व्यवहार रखें.
  • बच्चों के साथ ज्यादा सख्ती न करें.
  • बच्चे के दोस्तों के बारे में पता लगाएं.

Child care : मां-बाप होना एक बड़ी जिम्मेदारी है. एक अभिभावक (guardian) के रूप में आपको अपने बच्चे की हर छोटी बड़ी जरूरतों को ध्यान रखना पड़ता है. उसकी पढ़ाई-लिखाई से लेकर दोस्तों तक पर नजर रखनी पड़ती है, लेकिन आजकल वर्किंग पैरेंट्स (working parents) होने के नाते बच्चों को कम समय दे पाते हैं. ऐसे में बच्चा दिन भर घर पर क्या कर रहा है किसके साथ है इसकी जानकारी नहीं होती है. इस दौरान आपका लाडला व लाडली कुछ ऐसे लोगों के संपर्क में आ जाते हैं जिससे वह गलत रास्ते पर निकल पड़ते हैं. इसलिए समय रहते मां बाप के रूप में संभल जाना चाहिए आपको. इस बात को ध्यान में रखकर हम आपको कुछ ऐसे टिप्स (parenting tips) दे रहे हैं जिससे आपको बच्चे को गलत संगत से निकालने में मदद होगी.


बच्चे को कैसे निकाले बुरी संगत से | How to get the child out of bad company

- बच्चा आपका गलत संगत में न पड़े इसके लिए आपको बच्चे के साथ ज्यादा समय बिताना होगा. आपको पूरी अटेंशन देनी होगी उसे. ऐसे में वह आपसे सारी बातें शेयर करेगा. 

- बच्चा गलत रास्ते पर न निकले इसके लिए आपको उसके साथ दोस्ताना रिश्ता कायम करना होगा. ताकि वह अकेलापन न महसूस करे. इसके अलावा आप बच्चे के साथ बहुत ज्यादा सख्ती न बरतें. इससे वह आपसे दूर होने लगेगा. 

- आप अपने बच्चे के दोस्तों की भी जानकारी रखें. वह किसके साथ पार्क में खेलता है, उसके दोस्तों का स्वभाव कैसा है वह जब साथ में होते हैं तो कौन सा गेम खेलते हैं, जैसी तमाम बातें जाननी जरुरी है. साथ ही उसके बेस्ट फ्रेंड के बारे में भी पता लगाएं. इन सब तरीकों से आप अपने बच्चे को बुरी संगत में पड़ने से रोक पाएंगे.

अस्वीकरण : सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

ये 5 बुरी आदतें बनाती हैं हड्डियों को कमजोर, आज से ही करना छोड़ दें ये काम

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com