Skin पर हो गए हैं खुजली वाले दाने तो ऐसे करें घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा

Beauty tips : अगर आपके त्वचा पर खुजली वाले दाने निकल आए हैं तो आप यहां पर बताए जा रहे घरेलू इलाज को अपनाएं ये बहुत कारगर होते हैं.

Skin पर हो गए हैं खुजली वाले दाने तो ऐसे करें घरेलू उपचार, जल्द मिलेगा

Skin पर हो रही खुजली को ठीक करने के लिए नीम की पत्ती का इस्तेमाल करें.

खास बातें

  • नीम की पत्ती से स्किन पर हो रही खुजली से मिलेगा आराम.
  • लहसुन भी स्किन प्रॉब्लम में देता है राहत.
  • एलोवेरा जैल और नारियल तेल भी स्किन से संबंधित परेशानी में दिलाता है राहत.

Skin problem : स्किन संबंधित परेशानी से सभी जूझ रहे हैं. किसी का चेहरा ड्राई है तो किसी का बहुत ऑयली. कुछ के चेहरे पर बहुत ज्यादा पिंपल्स निकलते हैं. जिसके चलते लोगों के चेहरे की खूबसूरती फीकी पड़ जाती है. ऐसे में लोगों के दिमाग में यही रहता है कि कैसे भी करके उनको इन सभी परेशानियों से निजात मिल जाए. आज इस लेख में हम आपको बताएंगे कि कैसे खुजली (itching) वाले दाने से छुटकारा पाया जा सकता है, चो चलिए जानते हैं उसके बारे में.

खुजली वाले दाने के उपाय | home remedy for rashes and itchiness

- अगर आप चाहती हैं कि आपको खुजली वाले दाने से छुटकारा मिल जाए तो नीम की पत्तियों (neem leaves) को उबालकर नहाने वाले पानी में मिला लीजिए. इससे खुजली से आराम मिलेगा.

qe94debo

Photo Credit: iStock

- लहसनु (garlic) की कुछ कलियों को सरसों के तेल में डालकर गरम कर लें फिर उसे छानकर स्किन पर लगा लीजिए. इससे आपको जल्द ही आराम मिल जाएगा.

7vusjsgg

Photo Credit: iStock

- सरसों के तेल में आक के पत्तों का रस और हल्दी कि लुगदी बनाकर डाल लीजिए. फिर इसे प्रभावित जगह पर लगा लीजिए. इससे इचिंग में राहत मिलेगी. 

vegetable oil

Photo Credit: iStock

- इसके अलावा एलोवेरा जैल और नारियल तेल भी स्किन की समस्याओं से राहत दिलाने में मदद करता है. आप एलोवेरा जैल को प्रभावित जगहों पर लगा सकती हैं. इससे जल्द ही आपको आराम मिल जाएगा.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com